प्राण प्रतिष्ठा को लेकर 22 जनवरी को बंद नहीं रहेगी ओपीडी…दिल्ली AIIMS सहित 4 अस्पतालों ने वापस लिया अपना फैसला

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर 22 जनवरी को एम्स दिल्ली ने अपनी ओपीडी सेवाएं दोपहर 2ः30 बजे तक बंद करने का अपना फैसला वापस ले लिया है. दिल्ली एम्स के एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर राजेश कुमार ने एक सर्कुलर जारी करते हुए कहा है कि संस्थान का आउटपेशेंट डिपार्टमेंट 22 जनवरी को नियमित समय के अनुसार काम करेगा. इस दिन अपाॅइमेंट लेने वाले मरीजों को ओपीडी में सर्विस मिलेगी. सभी क्लिनिकल केयर सेवाएं उपलब्ध रहेंगी. उन्होंने सभी विभागों के एचओडी और सेंटरों के प्रमुखों को इस संबंध में अपने स्टाफ को सूचित करने का निर्देश दिया है.

सूत्रों के हवाले से यह जानकारी मिल रही है. इससे पहले खबर आई थी कि एम्स और सफदरजंग अस्पताल सहित केंद्र सरकार द्वारा संचालित सभी चार अस्पताल अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर 22 जनवरी को अपराह्न ढाई बजे तक बंद रहेंगे. हालांकि, आपात सेवाएं जारी रहेंगी.

राष्ट्रीय राजधानी स्थित एम्स के एक आधिकारिक नोटिस के अनुसार, केंद्र सरकार ने 22 जनवरी को अपराह्न 2.30 बजे तक आधे दिन की छुट्टी घोषित की है. इसमें कहा गया है, “सभी कर्मचारियों की जानकारी के लिए सूचित किया जाता है कि संस्थान 22 जनवरी को अपराह्न 2.30 बजे तक, आधे दिन बंद रहेगा. सभी विभागाध्यक्षों, इकाई अधिकारियों से अनुरोध है कि इसे उनके तहत काम करने वाले सभी कर्मचारियों के ध्यानार्थ लाया जाए.”

लेकिन आज सुबह, एम्स-दिल्ली ने एक ताजा अधिसूचना जारी की… इसमें कहा गया कि ओपीडी “मरीजों को किसी भी असुविधा से बचाने और ओपीडी की सुविधा अपॉइंटमेंट के साथ देखने के लिए खुली रहेगी.”

ओपीडी बंद करने के फैसलों पर विपक्ष ने की थी आलोचना

इससे पहले, विपक्षी नेताओं ने अयोध्या कार्यक्रम के लिए आधे दिन के अवकाश की एम्स की घोषणा की कड़ी आलोचना की थी. राज्यसभा सांसद और शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने एक्स पर एक व्यंग्यात्मक पोस्ट के साथ इस कदम पर हमला बोला था. उन्‍होंने पोस्‍ट किया, “नमस्कार इंसानों, कृपया 22 तारीख को किसी मेडिकल आपात स्थिति में न जाएं, और यदि आप इसके लिए शेड्यूल करते हैं, तो दोपहर 2 बजे के बाद एम्स दिल्ली मर्यादा पुरुषोत्तम राम के स्वागत के लिए समय निकाल रहा है.” उन्होंने कहा, “हालांकि, आश्चर्य है कि क्या भगवान राम इस बात से सहमत होंगे कि उनके स्वागत के लिए स्वास्थ्य सेवाएं बाधित हों. हे राम, हे राम!”

केंद्र सरकार ने प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन केंद्रीय संस्थानों में आधे दिन की छुट्टी रहने का नोटिफिकेशन 18 जनवरी को जारी किया था। इस दौरान सभी सरकारी कार्यालय और स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। ऐसा इसलिए ताकि लोग रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लाइव देख सकें।