बिहार में नहीं लागू होगा NRC-NPR, विधानसभा में सर्वसम्मित से पारित हुआ प्रस्ताव

  • एनआरसी नहीं लागू करने का प्रस्ताव बिहार विस से पारित
  • बिहार में नहीं लागू होगा एनआरसी
  • 2010 के प्रारूप में संशोधन के साथ लागू होगा एनपीआर

बिहार विधानसभा के बजट सत्र के दौरान एक बड़ा फैसला लिया गया है। नीतीश सरकार ने राज्य में एनआरसी और एनपीआर नहीं लागू करने का फैसला किया है। बजट सत्र के दौरान मंगलवार को सर्वसम्मिति से सदन में एनआरसी-एनपीआर नहीं लागू करने का प्रस्ताव पारित हुआ। साथ हीं यह भी तय हुआ कि बिहार में संशोधन के साथ 2010 के प्रारूप में हीं एनपीआर लागू होगा

सीएए-एनपीआर-एनआरसी पर स्थगन प्रस्ताव पर बहस के दौरान हंगामा हुआ, जिसे विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव और अन्य लोगों ने आगे बढ़ाया और संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार की आपत्ति के बाद स्पीकर विजय कुमार चौधरी ने मंजूरी दे दी.

‘बिहार में NRC लागू करने का कोई औचित्य नहीं’

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बताया कि बिहार में एनआरसी लागू करने का कोई औचित्य नहीं है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को राज्य विधानसभा को बताया कि बिहार सरकार ने केंद्र को पत्र लिखकर एनपीआर प्रपत्रों से विवादास्पद क्लॉस की छूट मांगी है. सीएम नीतीश कहा, मुझे यह भी नहीं पता कि मेरी मां का जन्म कब हुआ. एनआरसी लाने की कोई जरूरत नहीं है.

नीतीश के आगे बीजेपी का सरेंडर

बिहार विधानसभा में एनआरसी और एनपीआर लागू नहीं करने के प्रस्ताव पारित कर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने सहयोगी पार्टी बीजेपी को जोरदार झटका दिया है. इससे यह साफ हो गया है कि बीजेपी ने सीएम नीतीश के आगे सरेंडर कर दिया है. बीजेपी एनआरसी और एनपीआर जैसे मामलों को पूरे देश में लागू करने पर अड़ी है वहीं बिहार में एनआरसी और एनपीआर लागू नहीं करने के प्रस्ताव पारित कराकर नीतीश कुमार अपने मिशन में कामयाब रहे. नीतीश कुमार ने बड़ी हीं चालाकी से बिहार में एनपीआर लागू नहीं होगा इसका प्रस्ताव सदन से सर्वसम्मति से पास करा लिया. इस मामले पर जब उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने पूछा गया तो उन्होंने इस मामले पर कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हुए.

‘विपक्ष के आगे झूकी सरकार’

धरना पर बैठी जनता को धन्यवाद-तेजस्वी

तेजस्वी यादव ने कहा कि सरकार कहती थी एक इंच पीछे नही हटेंगे, लालू जी के खौफ से पीछे हटना पड़ा. एनआरसी को बिहार में लागू नही होने देंगे की हमारी लड़ाई सफल हुई. नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि इस बात पर अब ज्यादा राजनीति नही होनी चाहिए. जो जनता धरने पर बैठे है उन सभी को धन्यवाद. अब बिहार में रोजगार दिलाने की होगी