नोटबंदी के चार साल पूरे, राहुल गांधी ने नोटबंदी को बताया राष्ट्रीय त्रासदी, कहा- देश की अर्थव्यवस्था को हुआ काफी नुकसान

देश में हुए नोटबंदी के चार साल पूरे हो गए. काले धन के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 8 नवंबर, 2016 की रात आठ बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी का ऐलान किया था. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी लगातार नोटबंदी को केंद्र सरकार का गलत फैसला ठहराते रहे हैं. राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी के नोटबंदी के फैसले से भारतीय अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान हुआ है.

राहुल गांधी ने एक वीडियो ट्वीट किया और कहा कि नोटबंदी PM की सोची समझी चाल थी ताकि आम जनता के पैसे से ‘मोदी-मित्र’ पूंजीपतियों का लाखों करोड़ रुपये कर्ज माफ किया जा सके. गलतफ़हमी में मत रहिए-ग़लती हुई नहीं, जानबूझकर की गई थी. इस राष्ट्रीय त्रासदी के चार साल पर आप भी अपनी आवाज़ बुलंद कीजिए.

बांग्लादेश की इकोनॉमी भारत से आगे कैसे निकल गई

राहुल गांधी ने कहा कि आज हिंदुस्तान के सामने बहुत बड़ा संकट है. कोविड का समय है. सवाल ये है कि बांग्लादेश की इकोनॉमी भारत की अर्थव्यवस्था से आगे कैसे निकल गई? एक समय था जब भारत की इकोनॉमी दुनिया की सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली अर्थव्यवस्था थी. सरकार अर्थव्यव्यवस्था के ध्वस्त होने की वजह कोविड को बताती है, लेकिन कोरोना वायरस का प्रकोप तो बांग्लादेश में भी है. कोविड तो बाकी दुनिया में भी है. तो फिर हिंदुस्तान पीछे कैसे रह गया?

राहुल गांधी ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था के पिछड़ने का कारण कोविड नहीं है. कारण नोटबंदी है, कारण जीएसटी है. कांग्रेस नेता ने कहा कि चार साल पहले नरेंद्र मोदी ने भारतीय अर्थव्यवस्था पर आक्रमण शुरू किया था. आपके पैर पर कुल्हाड़ी मारी, किसानों, मजदूरों, छोटे दुकानदारों को जबरदस्त चोट आई.