आजादी का अमृत महोत्सव, PM मोदी ने अमृत महोत्सव की वेबसाइट लॉन्च की, नमक भारत की आत्मनिर्भरता का एक प्रतीक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के साबरमती आश्रम में अमृत महोत्सव की वेबसाइट लॉन्च की।कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, ‘आज जब मैं सुबह दिल्ली से निकला तो बहुत ही अद्भुत संयोग हुआ। अमृत महोत्सव प्रारंभ होने से पहले देश की राजधानी में अमृत वर्षा भी हुई और वरुण देव ने आशीर्वाद दिया। यह सौभाग्य है कि हम इस ऐतिहासिक कालखंड के साक्षी बन रहे हैं। हम बापू की इस कर्मस्थली पर इतिहास बनते देख रहे हैं।’

इस महोत्सव के पांच स्तंभों पर जोर

पीएम मोदी ने कहा कि गुलामी के दौर में करोड़ों लोगों ने आजादी की सुबह का वर्षों तक इंतजार किया. पीएम मोदी बोले कि इस महोत्सव के पांच स्तंभों पर जोर दिया गया, फ्रीडम स्ट्रगल-एक्शन-आइडिया जैसे स्तंभ शामिल हैं. पीएम मोदी बोले कि इतिहास साक्षी है किसी राष्ट्र का गौरव तभी जागृत रहता है, जब वो अपने इतिहास की परंपराओं से प्रेरणा लेता है

मोदी ने कहा कि 1857 का स्वतंत्रता संग्राम, महात्मा गांधी का विदेश से लौटना, देश को सत्याग्रह की ताकत फिर याद दिलाना, लोकमान्य तिलक का पूर्ण स्वराज्य का आह्वान, नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नेतृत्व में आजाद हिंद फौज का दिल्ली मार्च, दिल्ली चलो का नारा कौन भूल सकता है।

नमक को कभी उसकी कीमत से नहीं आंका गया

मोदी ने कहा कि हमारे यहां नमक को कभी उसकी कीमत से नहीं आंका गया। हमारे यहां नमक का मतलब है – ईमानदारी, विश्वास और वफादारी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उस दौर में नमक भारत की आत्मनिर्भरता का एक प्रतीक था।

पीएम मोदी ने कहा कि नेताजी बोस ने अंडमान में जहां पहली आजाद सरकार बनाई, आज वहां भी जश्न हो रहा है. वहां के द्वीपों का नाम आजाद हिंद फौज के नाम पर ही रखा गया है. पीएम मोदी ने कहा कि हमें अपने संविधान, लोकतांत्रिक परंपराओं पर गर्व है.

दुनिया आज भारत की आत्मनिर्भरता का लाभ उठा रही

पीएम मोदी बोले कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने कहा था कि हमें सिर्फ ब्रिटिश साम्राज्यवाद नहीं, बल्कि वैश्विक साम्राज्यवाद के खिलाफ है. दुनिया आज भारत की आत्मनिर्भरता का लाभ उठा रही है, हम हर किसी को वैक्सीन दे रहे हैं.