कोरोना को लेकर तिहाड़ जेल में नए कैदियों में मचा हड़कंप, जांच के लिए बनाए गए आइसोलेशन वार्ड

कोरोना का खौफ भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में कायम है. इसको लेकर डब्लूएचओ ने महामारी घोषित कर चुका है. अमेरिका, स्पेन समेत कई देशों ने कोरोना को लेकर इमरजेंसी घोषित कर रखा है. भारत ने भी इसे लेकर कई आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर चुका है. भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण के 83 मामले सामने आ चुके हैं और अब तक कोरोना से दो लोगों की मौत हो चुकी है.

स्क्रीनिंग के बाद अलग वार्ड में रखने की व्यवस्था

तिहाड़ जेल प्रशासन ने भी कोरोना की जांच के लिए आइसोलेशन वार्ड बनाए हैं. जिसमें मौजूदा कैदियों की जांच और स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही जेल प्रशासन ने नए कैदियों की जांच पर अधिक ध्यान दे रहा है. स्क्रीनिंग के बाद उन्हें तीन दिनों के लिए अलग वार्ड में रखने की व्यवस्था की गई है. जेल प्रशासन के मुताबिक, जांच पूरी होने के बाद ही नए कैदियों को जेल में शिफ्ट किया जाएगा. तिहाड़ जेल में बंद कैदियों में 70 फीसदी दिल्ली से हैं जबकि 20 फीसदी बाहर के राज्यों से हैं. इनके अलावा बाकी कैदी विदेशी नागरिक या फिर एनआरआई हैं. इसके साथ ही करीब 60 कैदी रोजाना तिहाड़ जेल में आते हैं.

ईरान के जेलों से आई थी कोरोना संक्रमण की खबरें

ईरान की जेलों में बंद कैदियों में भी कोरोना के संक्रमण की खबरें सामने आने के बाद तिहाड़ जेल प्रशासन ने भी इसको लेकर तैयारी शुरू की है. जेल प्रशासन ने अलग से आइसोलेशन वार्ड बनाए हैं, जिसमें मौजूदा कैदियों की स्क्रीनिंग की गई. इनमें एक भी कैदियों में कोरोना के लक्षण नहीं पाए गए है. इसी के साथ जेल प्रशासन ने नए कैदियों की स्क्रीनिंग पर खास ध्यान दे रहा है.

तिहाड़ में कोरोना का कोई मामला नहीं

हालांकि जेल प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि तिहाड़ में अभी तक कोरोना का कोई भी मामला सामने नहीं आया है. इसके अलावा जेल अस्पताल को कोरोना से संबंधित दवाओं और पैरासिटामॉल का अतिरिक्त स्टॉक रखने के निर्देश दिए गए हैं. जेल कैदियों को समय-समय पर हाथ धुलने और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने की भी सलाह दी गई है.