जम्मू में श्रद्धालुओं की बस पर आतंकी हमला, 9 लोगों की मौत 33 अन्य घायल, फौजी जैसी ड्रेस में थे 6-7 आतंकी, बस के खाई में गिरने के बाद भी करते रहे गोलीबारी

रविवार शाम जहां एक तरफ राजधानी दिल्ली में प्रधानमंत्री शपथ ग्रहण समारोह चल रहा था तो इसी बीच दूसरी तरफ जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने एक बड़ी वारदात कर दी। जम्मू-कश्मीर के रियासी इलाके में आतंकियों ने श्रद्धालुओं से भरी एक बस पर बर्बर हमला किया। इस दौरान आतंकियों ने बस को घेरते हुए अंधाधुंध गोलियां बरसाईं।

जम्मू कश्मीर में तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस पर हुए आतंकवादी हमले ने देश को एक बार फिर स्तब्ध कर दिया है। यह हमला जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में रविवार शाम को हुआ। जानकारी के मुताबिक बस में अधिकतर यात्री उत्तर प्रदेश के थे। जब गोलियां चली तो बस खाई में जा गिरी। अभी तक इस घटना में 10 लोगों की मौत हो गई और 33 अन्य घायल हुए हैं। जानकारी यह है कि बस पर लगभग 30 गोलियां बरसाई गई जिससे बस का संतुलन बिगड़ गया और बस खाई में जा गिरी।

जम्मू-कश्मीर में तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस पर आतंकवादियों ने रविवार को हमला कर दिया. घटना को लेकर मिली जानकारी के अनुसार इस मामले में 9 लोगों की मौत हो गयी है वहीं 33 अन्य घायल हैं. एक बस शिवखोड़ी मंदिर से कटरा लौट रही थी तभी आतंकवादियों ने उस पर गोलीबारी शुरू कर दी. हमले के बाद बस खाई में गिर गई. बस जैसे ही जंगल के इलाके में पहुंची, घात लगाए आतंकियों ने बस पर ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी. आतंकियों की गोलीबारी से घबराए ड्राइवर ने बस पर अपना नियंत्रण खो दिया और बस खाई में जा गिरी. यह घटना पोनी इलाके के तेरयाथ गांव के पास शाम करीब छह बजकर 15 मिनट पर हुई.

आतंकी हमले को लेकर SSP रियासी मोहिता शर्मा ने कहा है कि शुरुआती रिपोर्ट से पता चलता है कि शिव खोरी से कटरा जा रही यात्री बस पर आतंकवादियों ने गोलीबारी की. गोलीबारी के कारण बस चालक ने बस का संतुलन खो दिया और बस खाई में गिर गई. घटना में 33 लोग घायल हुए हैं. बचाव अभियान पूरा हो चुका है. यात्रियों की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है, वे स्थानीय नहीं हैं…”

सेना की वर्दी पहनकर आए थे आतंकी

बस में मौजूद घायलों के मुताबिक वह शिवखोड़ी से दोपहर में दर्शन कर लौट रहे थे। सफर शुरू हुए आधा घंटा ही बीता था कि एक आतंकी सेना की वर्दी पहने अचानक बस के आगे आ गया और कोई कुछ समझ पाता इससे पहले ही गोलियां चलने लगीं। हर तरफ चीख-पुकार थी, बस का नियंत्रण खराब हुआ और बस खाई में जा गिरी। खाई में गिरी बस पर भी फायरिंग होती रही। जब मामला थोड़ा शांत हुआ तो आतंकी भाग गए और आसपास से गुजर रहे लोगों को लगा कि किसी तरह का सड़क हादसा हुआ है। बचाव टीम को बुलाया गया और लोगों को बस से निकाला गया।

फिलहाल सेना की ओर से बचाव अभियान जारी है. घटनास्थल पर पुलिस, सेना और अर्धसैनिक बलों की अतिरिक्त टुकड़ियां पहुंच गई हैं. आतंकियों की तलाश में भारतीय सेना, सीआरपीएफ, जम्‍मू और कश्‍मीर पुलिस ने सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है. घटनास्थल के आसपास के रहने वाले स्थानीय लोग बचाव कार्य में लगे हुए हैं. सहायता के एंबुलेंस पहुंच चुकी है. सूत्रों के मुताबिक आतंकवादियों का समूह राजौरी, पुंछ और रियासी के ऊपरी इलाकों में छिपा हुआ है. सेना और पुलिस के बड़े अधिकारी रियासी इलाके में मौजूद हैं। रियासी इलाके के साथ-साथ आसपास के इलाकों को चारो तरफ से घेर लिया गया है। दूसरी तरफ दिल्ली से प्रधानमंत्री मोदी लगातार जम्मू-कश्मीर एलजी से पल-पल की जानकारी ले रहे हैं।

पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर एलजी मनोज सिन्हा को हमले में घायल हुए लोगों को हर संभव सहायता देने का निर्देश दिया है। मनोज सिन्हा ने ट्वीट करते हुए बताया- “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने स्थिति का जायजा लिया है और मुझे लगातार स्थिति पर नजर रखने को कहा है। इस जघन्य कृत्य के पीछे जो भी लोग हैं, उन्हें जल्द ही दंडित किया जाएगा। माननीय प्रधानमंत्री ने यह भी निर्देश दिया है कि सभी घायलों को सर्वोत्तम संभव चिकित्सा देखभाल और सहायता प्रदान की जाए”

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने घटना पर दुख जताते हुए सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा है कि जम्मू-कश्मीर के रियासी ज़िले में, शिवखोड़ी मंदिर से तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस पर हुआ कायरतापूर्ण आतंकी हमला अत्यंत दुखद है. यह शर्मनाक घटना जम्मू-कश्मीर के चिंताजनक सुरक्षा हालातों की असली तस्वीर है. मैं सभी शोक संतप्त परिजनों को अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं और घायलों के जल्द से जल्द ठीक होने की आशा करता हूं. आतंकवाद के विरुद्ध पूरा देश एकजुट खड़ा है.

रियासी में आतंकी हमले के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का बयान सामने आया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ट्वीट करते हुए लिखा कि जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस पर हुए आतंकवादी हमले से मैं व्यथित हूँ। यह नृशंस कृत्य मानवता के विरुद्ध अपराध है, तथा इसकी कड़े शब्दों में निंदा की जानी चाहिए। पूरा देश पीड़ितों के परिवारों के साथ खड़ा है। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करती हूँ।”

 

वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा- जम्मू-कश्मीर में तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस पर हुआ कायराना हमला अत्यंत दुःखद है। दिवंगत आत्माओं को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि! मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। मैं प्रभु श्री राम से प्रार्थना करता हूं कि वे दिवंगत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान दें और सभी घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें।”

 

वहीं रियासी आतंकी हमले को लेकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने ट्वीट करते हुए लिखा, “जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में शिव खोड़ी मंदिर से तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस पर हुए आतंकी हमले में 10 लोगों के निधन की दुःखद खबर आ रही है। हमले में कई लोगों के घायल होने की भी खबर है। आतंकियों द्वारा किया गया यह कायराना हमला अत्यंत ही निंदनीय है, इसकी कड़ी भर्त्सना करता हूँ। ईश्वर से दिवंगत आत्माओं की शांति एवं शोकाकुल परिजनों को संबल प्रदान करने व घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूँ।”

 

NCR-SCP प्रमुख शरद पवार ने ट्वीट किया, “जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में हुए बर्बर और कायराना आतंकवादी कृत्य से गहरा सदमा और दुख पहुंचा है। मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं पीड़ितों और उनके परिवारों के साथ हैं। इसके साथ ही रियासी में हुए आतंकी हमले पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने ट्वीट किया कि यह शर्मनाक घटना जम्मू-कश्मीर में चिंताजनक सुरक्षा स्थिति की सच्ची तस्वीर है।

वहीं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, “हम अपने लोगों पर हुए इस भीषण आतंकवादी हमले और हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति जानबूझकर किए गए अपमान की स्पष्ट रूप से निंदा करते हैं… मोदी (अब NDA) सरकार द्वारा शांति और सामान्य स्थिति लाने का सारा प्रचार खोखला साबित होता है।”

Leave a Reply