मैक्स लाइफ इंश्योरेंस ने सर्वकालिक 99.22 फीसदी दावा-भुगतान अनुपात के साथ हासिल की नई ऊंचाई

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने आज घोषणा कर बताया कि उसने वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान 563 करोड़ रुपये मूल्य के 15,342 मृत्यु बीमा दावों का निपटान कर 99.22 फीसदी का सर्वकालिक व्यक्तिगत मृत्यु दावा-भुगतान अनुपात हासिल किया है. यह अनुपात कंपनी के पिछले पांच साल के दौरान सर्वाधिक है और यह मैक्स लाइफ का नया ‘भरोसे का नंबर’ भी बन गया है. कंपनी ने लगातार पिछले पांच साल के दौरान अपना दावा-भुगतान अनुपात सुधारने पर काम किया और परिणामस्वरूप इस वित्त वर्ष में 99 फीसदी का आंकड़ा पार करने में सफल रही और यह ग्राहकों का भरोसा मज़बूत करने की उसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है

मैक्स लाइफ के मैनेजिंग डायरेक्टर व चीफ एग्ज़ीक्यूटिव ऑफिसर प्रशांत त्रिपाठी ने कहा कि मैक्स लाइफ इंश्योरेंस में हम हमारे ग्राहकों की आर्थिक सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं. जीवन बीमा समझौते में सच्चाई की सबसे बड़ी परख मृत्यु दावे का भुगतान होती है और यही ग्राहकों के प्रति जीवन बीमा कंपनी के समर्पण और विश्वसनीयता की पहचान भी होती है. हमें यह देखकर बहुत संतोष होता है कि हम अपने दावे-भुगतान का अनुपात वित्त वर्ष 2019-20 में हमारे पिछले पांच साल के परिचालन के मुकाबले सर्वकालिक उच्चतम स्तर 99.22 फीसदी पर लाने में सफल रहे हैं और अब यही हमारे पॉलिसीधारकों के लिए ‘भरोसे का नंबर’ भी बन गया है. पिछले लगातार तीन साल से 98 फीसदी से अधिक का दावा-भुगतान अनुपात ग्राहकों के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

स्थापना के समय से ही मैक्स लाइफ अपने 1,12,946 पॉलिसीधारकों के 3,238 करोड़ रुपये के व्यक्तिगत मृत्यु दावों का भुगतान कर चुकी है. वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान मिले 15,463 मृत्यु दावों में से सिर्फ 120 दावे ही खारिज किए गए थे और वित्त वर्ष की समाप्ति पर एक दावे का निपटान लंबित है.

‘ग्राहक केंद्रित’ अपने मूल्यों के अनुरूप ही मैक्स लाइफ ने आसान व साधारण दावा प्रक्रिया के जरिए ग्राहकों को झंझटमुक्त अनुभव देने पर ज़ोर दिया है जिसका उद्देश्य सही दावों का तेज़ी व सहानुभूति के साथ निपटान करना है. कंपनी ने कई शानदार इनोवेटिव पहल भी शुरू की हैं जैसे इंस्टाक्लेम जहां पात्र दावों का भुगतान कुछ शर्तों व नियमों पर खरा उतरने के बाद एक ही दिन के भीतर किया जाता है. इसके अतिरिक्त कोविड-19  महामारी  के इस बेहद मुश्किल समय में जब लॉकडाउन लागू है तब कंपनी ने अपने निजी दावा सेवा को मज़बूत किया है. इसके तहत अब आवेदनकर्ता घर बैठकर ईमेल या वॉट्सऐप के ज़रिए दावे कर सकते हैं. यह दो साल पहले शुरू की गई उस पहल का ही हिस्सा है जिसमें एक डेडिकेटेड क्लेम ऑफिसर को पूरी दावा निपटान प्रक्रिया में नामित व्यक्ति की मदद करने की ज़िम्मेदारी दी जाती है.