सोशल मीडिया पर अभद्र भाषा पोस्ट करने पर सहारनपुर में 18 लोगों को उत्तरप्रदेश पुलिस ने किया गिरफ्तार।

उत्‍तर प्रदेश में इन दिनों सामाज‍िक समन्‍वय बिगाड़ने की साज‍िशें रची जा रही हैं। धार्म‍िक भावनाओं को भड़काने वाले वीड‍ियो और मैसेज पोस्‍ट क‍िए जा रहे हैं। इसे लेकर यूपी पुल‍िस काफी सजगता बरत रही है। इसी क्रम में सोशल मीडिया पर अभद्र भाषा पोस्ट करने पर सहारनपुर में 18 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। यह विवाद निलंबित भाजपा प्रवक्‍ता नूपुर शर्मा की पैगंबर मुहम्मद के बारे में की गई टिप्पणी के बाद हो रहा है। प्रदेश में इसे लेकर बीते शुक्रवार को कई जगहों पर दंगा हुआ था। उसके बाद से अब तक 325 लोगों को पुल‍िस ने हिरासत में ले ल‍िया है।

12 हिंदू और 6 मुसलमान गिरफ्तार
सहारनपुर के एसएसपी आकाश तोमर ने एएनआई से कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस ने सहारनपुर में पिछले सप्ताह सोशल मीडिया पर कथित रूप से अभद्र भाषा पोस्ट करने के आरोप में 12 हिंदुओं और छह मुसलमानों सहित 18 लोगों को गिरफ्तार किया है। तोमर ने कहा कि सोशल मीडिया पर अभद्र भाषा को लेकर कई मामले दर्ज किए गए हैं। उन्‍होंने बताया क‍ि विशेषज्ञों की टीम भड़काऊ कमेंट पोस्ट करके माहौल खराब करने वाले लोगों की पहचान कर रही है। सोशल मीडिया पर कड़ी नजर रखीा रही है। हमारी टीम ने कुछ नफरत भरे भाषणों को शॉर्टलिस्ट किया और उन्हें सोशल मीडिया पर पोस्ट करने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी गई है। पुलिस ने लोगों को किसी भी धर्म या समुदाय के खिलाफ हेट स्‍पीच न देने की नसीहत दी है। दरअसल, निलंबित भाजपा की प्रवक्ता नूपुर शर्मा की पैगंबर मुहम्मद के खिलाफ टिप्पणी के बाद देशभर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।

यूपी में हो रही कड़ी कार्रवाई
यूपी के प्रयागराज, कानपुर और सहारनपुर में तो पत्‍थरबाजी तक हो चुकी है। इसी सिलसिले में 10 जून से अब तक सहारनपुर से कम से कम 100 लोगों को अलग-अलग गिरफ्तार किया गया है। फ‍िलहाल, भाजपा ने नूपुर शर्मा को पार्टी से छह साल के लिए हटा दिया है। एक अन्य प्रवक्ता नवीन जिंदल को भी पार्टी से बर्खास्‍त कर दिया गया है। वहीं, यूपी में लॉ एंड ऑर्डर को कायम करने के लिए अब 325 लोगों को दंगा करने के आरोप में हिरासत में लिया गया है जबक‍ि 13 मुकदमे दर्ज क‍िए गए हैं। यही नहीं हर जनपद में दंगे के मास्‍टरमाइंड की तलाश करते हुए उनके खिलाफ बुलडोजर की कार्रवाई की जा रही है।