केन्द्र सरकार का बड़ा फैसला, लॉकडाउन के बीच भी इन उद्योगों के काम शुरू, शर्तें लागू

राज्य के मुख्यमंत्रियों के रविवार को साथ पीएम मोदी की हुई बैठक के बाद कई अहम फैसले लिए जा रहे हैं। लॉकडाउन के चलते देश की अर्थव्यवस्था की गाड़ी डगमगा रही है, जिसे लेकर आद्योगिक क्षेत्रों में काम शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। ऐसे में केन्द्र सरकार ने कुछ प्रमुख उद्योगों में शर्तों के साथ काम शुरू करने का फैसला किया है। केन्द्रीय मंत्रियों की ओर से लॉकडाउन में आंशिक रूप से छूट देने के सुझाव पर सरकार ने 15 तरह के उद्योगों को न्यूनतम कर्मचारियों के साथ एक शिफ्ट में काम शुरू करने की अनुमति दे दी है।

सड़क निर्माण कार्य शुरू करने की सिफारिश

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सड़क निर्माण के कार्य शुरू करने की विशेष तौर पर पैरवी की है। उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक भी की है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से सुरक्षित रखने के तमाम उपाय करते हुए सड़कों का निर्माण कार्य शुरू किया जा सकता है। सभी को बहुत ही कड़े नियमों का पालन करना होगा। इस बारे में राज्यों के सचिवों से बात हो रही है कि जहां-जहां अनुमति मिले वहां काम शुरू हो सके। जिला अधिकारियों से बात कर मजदूरों की उपलब्धता सुनिश्चित कराये जाने को लेकर बात की गयी है।

इन उद्योगों में भी शुरू होंगे कार्य

ऑप्टिक फाइबर केबल, कंप्रेसर एंड कंडेंसर इकाइयां, इस्पात और फेरस एलॉय मिल, पावरलूम, पल्प और कागज इकाइयां, उर्वरक, पेंट, प्लास्टिक, वाहन इकाइयां, रत्‍‌न एवं आभूषण तथा सेज एवं निर्यात से जुड़ी कंपनियों को काम की अनुमति मिली है। ट्रांसफॉर्मर एवं सर्किट व्हीकल, टेलीकॉम इक्विपमेंट व कंपोनेंट और खाद्य एवं पेय पदार्थो से जुड़े उद्योग भी काम कर सकेंगे। इस कदम से देश की आर्थिक मंदी पर उतना बुरा असर नहीं पड़ेगा जितना इसके बगैर पड़ सकता है। साथ हीं मजदूरों और उद्योगपतियों का कारोबार भी चलता रहेगा।