पारदर्शिता और निष्पक्षता के साथ जनता तक पहुंचे मीडिया, बेगूसराय में ‘वार्तालाप’ कार्यक्रम का आयोजन

भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के द्वारा बेगूसराय में मीडिया कार्यशाला ‘वार्तालाप’ का आयोजन किया गया। इस मीडिया कार्यशाला में वरिष्ठ पत्रकारों, प्रिंट मीडिया के साथ साथ इलेक्ट्रोनिक मीडिया के लोग शामिल हुए। कार्यशाला का उद्घाटन जिले के डीएम अरविंद कुमार वर्मा, पीबाईबी पटना के निदेशक दिनेश कुमार, सहायक निदेशक संजय कुमार अन्य अतिथियों ने सामूहिक दीप प्रज्जवलित कर किया गया।

मीडिया की निष्पक्षता और पारदर्शिता जरूरी

उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि बेगूसराय के जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने कहा कि केंद्र सरकार की योजनाओं को जनता तक पहुँचाने में मीडिया की भूमिका अहम तो है ही साथ ही मीडिया को पारदर्शी और निष्पक्ष होकर जनता तक इसे पहुंचाने की पहल करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार और जनता की उम्मीद है कि मीडिया जो लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है वह निष्पक्ष काम करे। डीएम ने कहा कि राष्ट्र के निर्माण में मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण है।

सूचना को समाचार में बदलना ही पत्रकारिता

पीआईबी पटना के निदेशक दिनेश कुमार ने कार्यशाला के उदेश्यों की चर्चा करते हुए कहा कि सूचना को समाचार में तब्दील करने की कला ही सच्ची पत्रकारिता है। उन्होंने कार्यशाला में मौजूद पत्रकारों से कहा कि जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन एवं उसकी सफलता में पत्रकारों की अहम भूमिका होती है। उन्होंने यह भी कहा कि मानसिक पर्यावरण बनाने में मीडिया की भूमिका है।

पत्रकारिता : लोकतंत्र का चौथा खंभा

पीआईबी पटना के सहायक निदेशक संजय कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है जो न्यायपालिका, विधायिका और कार्यपालिका की गतिविधियों पर नजर रखती है और उनकी बातों को खबर बनाकर जनता तक पहुंचाती है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की नीव जनता है, ऐसे में जनता की उम्मीद मीडिय से बढ़ जाता है। मीडिया को जनता से जुड़ी योजनाओं को उन तक पहुंचाने के लिए हर संभव कोशिश करनी चाहिए।

योजनाएं रामबाण साबित हो रहे

वार्तालाप में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की विस्तार से चर्चा करते हुए जिला कृषि पदाधिकारी शैलेंद्र कुमार ने कहा कि यह योजना किसानों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। लाखों किसान इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। वहीं आयुष्मान भारत योजना की चर्चा करते हुए डीपीएम, रेड क्रॉश, बेगूसराय ने कहा कि बेगूसराय जिले में यह योजना गरीबों के लिए रामबाण साबित हो रहा है। उन्होंने बताया कि सरकारी और निजी अस्पतालों में आयुष्मान भारत कार्डधारक लाभार्थियों को इलाज कराना सहज हो गया है। इस योजना से स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव हुआ है।
बिहार में क्षेत्रीय मीडिया कार्यशाला- वार्तालाप का यह 12 वां आयोजन है। इससे पूर्व यह नवादा, गया, मुजफ्फरपुर, आरा, कैमूर, औरंगाबाद, नालंदा, जहानाबाद, अररिया और सारण जिलों में आयोजित किया गया।