झारखंड की हेमंत सरकार ने मिनी लाॅकडाउन की अवधि एक बार फिर से बढ़ा कर किया 27 मई की सुबह 6 बजे तक

झारखंड की हेमंत सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए मिनी लाॅकडाउन की अवधि एक बार फिर से बढ़ा दी है। अब झारखण्ड सरकार द्वारा चलाये जा रहे राज्य में स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह 27 मई की सुबह 6 बजे तक रहेगी।

बतादें कि झारखंड सीएम हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बुधवार को हुई बैठक में 13 मई की सुबह 6 बजे खत्म हो रहे स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह को 2 सप्ताह और बढ़ाने का फैसला लिया। इस दौरान 16 मई की सुबह 6 बजे से पूर्व से जारी प्रतिबंधों के अतिरिक्त नये प्रतिबंध भी प्रभावी होंगे, ताकि कोरोना संक्रमण से राज्य को मुक्त किया जा सके। वहीं, आवश्यक वस्तुओं पर पहले की भांति ही छूट जारी रहेगी।

गौरतलब है कि झारखण्ड में स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह की अवधि तीसरी बार बधाई गयी है। बतादें  इस बार 16 मई से शादी समारोह में लोगों की उपस्थिति पर कड़ाई की गयी है। शादी समारोह अपने घरों में या कोर्ट में संपन्न होगा। अब शादी समारोह में सिर्फ 11 लोग ही शामिल हो पायेंगे। साथही इस अवसर पर किसी प्रकार का आयोजन प्रतिबंधित रहेगा।

इसके अलावा इंटर स्टेट और इंटर डिस्ट्रिक्ट बस संचालन बंद होगा। वहीं, निजी वाहनों को राज्य या जिला से बाहर जाने के लिए पास लेना होगा। जबकि राज्य के बाहर से आने वाले सभी लोगों को 7 दिनों के होम आइसोलेशन में रहना अनिवार्य होगा। लेकिन, 72 घंटे के अंदर राज्य से बाहर जाने वाले लोगों को इससे राहत दी गई है। हाट- बाजार में लोगों की भीड़ ना हो, इसके लिए सोशल डिस्टैंसिंग समेत कोरोना गाइडलाइन को कड़ाई से पालन किया जायेगा।

गौरतलब है कि राज्य की हेमंत सरकार ने स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह की अवधि तीसरी बार बढ़ायी है। इससे पहले विगत 22 अप्रैल से 29 अप्रैल, 2021 तक राज्य में मिनी लॉकडाउन लगा था। दूसरी बार 13 मई की सुबह 6 बजे तक बढ़ाया गया और अब आगामी 27 मई, 2021 तक राज्य में मिनी लॉकडाउन लागू किया गया है। हालांकि इस दौरान मेडिसिन, हेल्थकेयर, मेडिकल सामान वाले दुकानें ही खुली रहेंगी. जबकि अन्य दुकानें दोपहर 2 बजे के बाद बंद रहेंगी। यह व्यवस्था आगामी 27 मई तक रहेगी। इसके बाद राज्य सरकार कोरोना संक्रमण की समीक्षा के बाद आगे का निर्णय लेगी।

बतादें इस सन्दर्भ में हेमंत सरकार ने पिछले तीन दिनों से राज्य के सभी मंत्री, सांसद और विधायकों से कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर चर्चा किये। जहाँ सभी ने अपने-अपने सुझाव देने के साथ कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर सरकार के साथ सहयोग करने की बात दोहरायी।