प्रत्यय अमृत बोले – योग मन और शरीर के लिए एक सर्वोत्तम अभ्यास है, #BiharWithYoga के वर्चूअल योग प्रशिक्षण से 5.5 लाख लोग हुए लाभान्वित

कोरोना संक्रमण की विपरीत परिस्थितियों में लोग अपने शारीरिक तथा मानसिक स्वास्थ्य के पलिए चिंता बढ़ी हैं, इसे देखते हुए राज्य आयुष समिति, स्वास्थ्य विभाग, बिहार सरकार ने सोशल मीडिया अभियान #BiharWithYoga के ज़रिये रोग-मुक्त जीवन हासिल करने के लिए योग के अभ्यास को प्रभावी ढंग से बढ़ावा देने का सफल प्रयास किया है। राज्य आयुष समिति ने बताया कि इस अभियान को व्यापक सफलता मिली है। समिति का कहना है कि 15 लाख से ज़यादा लोगों ने इस सोशल मीडिया अभियान से जुड़ कर अपनी उपस्थिति दर्ज करायी। वहीं, लगभग 5.5 लाख लोगों ने योग प्रशिक्षण के वर्चुअल सत्र से जुड़ कर इसका फायेदा उठाया। राज्य आयुष समिति, बिहार का यह अभिनव ‘डिजिटल प्रयास’ एकमात्र राज्यस्तरीय योग अभियान रहा, जिसे भारत सरकार के डिजिटल इंडिया एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल से शेयर किए जाने का गौरव प्राप्त हुआ।  डिजिटल संवाद में सफलता हासिल करने के साथ ही इस अभियान के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौक़े पर नामांकित दो हैशटैग्स #BiharWithYoga तथा #StateAyushSocietyBihar ने ट्विटर के शीर्ष 4 हैशटैग के रूप में राष्ट्रीय स्तर पर ट्रेंड करने की उपलब्धि हासिल की।

इस अभियान की सफलता पर  प्रत्यय अमृत, अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य विभाग ने कहा, “योग मन और शरीर के लिए एक सर्वोत्तम अभ्यास है, यह न केवल व्यायाम करने की एक विधा है अपितु एक आदर्श जीवन शैली भी है। यह एक ऐसा विज्ञान है जो हमारे मानस पटल और आत्मीय शक्तियों को अनंत संभावनाओं से जोड़ता है। यह हमें अंदर से मजबूत बनाता है, तथा वर्तमान कोरोना महामारी स्थिति में यह सत्यापित भी हो चुका है कि, जो लोग योग का नियमित तौर पर अभ्यास कर रहे थे, उनमें कोरोना संक्रमण एवं उसके दुष्प्रभाव के न्यूनतम मामले पाए गए हैं। राज्य आयुष समिति, स्वास्थ्य विभाग, बिहार सरकार द्वारा चलाए गए इस संपूर्ण सोशल मीडिया अभियान की हर तरफ़ से सराहना हुई है ।

दरअसल, राज्य आयुष समिति का लक्ष्य आमजनों को योगाभ्यास का सदुपयोग कर स्वस्थ शरीर के साथ साथ मानसिक रूप से तनाव मुक्त जीवन जीने के प्रति जागरूक करना है। वहीं, कोविड महामारी के कारण लॉकडाउन होने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, इसके साथही बाहरी सारी गतिविधियां ठप्प हो गई हैं, ऐसे में इसका प्रभाव देखने को मिल रहा है, साथ ही आम लोगों में इस महामारी से दहशत की भावना घर कर गयी है। इन परिस्थितियों से निपटने के लिए राज्य आयुष समिति ने #BiharWithYoga डिजिटल अभियान के माध्यम से हर घर में ‘योग अभ्यास की दस्तक देकर जन-जागरण की जीवन शैली में सुधार के लिए एक अहम प्रयास किया है। इस अभियान का आशय आमजनों को कोविड-19 महामारी की आने वाली तीसरी लहर से जूझने के लिए सशक्त करने के साथ साथ समाज में सभी को अपना स्वस्थ भविष्य सुनिश्चित करने के लिए आह्वान करना है ।

गौरतलब है कि आमलोगों की योग अभ्यास के प्रति बेहतर समझ बनाने और उन्हें व्यापक स्तर पर इससे जोड़ने के लिए राज्य आयुष समिति बिहार ने एक अलग डिजिटल अभियान #KnowTheYog को भी लॉन्च किया है, जिसमें योग की विभिन्न मुद्राओं के विषय में दिलचस्प प्रश्नोत्तरी का सोशल मीडिया यूजर्स ने स्वागत किया है। इस अभियान की काफ़ी लोकप्रियता हुई और लोगों तक गहरी पहुंच रही, तथा यह अभियान योग की प्राचीन परम्परा को पुनर्जीवित एवं पुनर्स्थापना का प्रभावी साक्ष्य बना। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य को चिह्नित करते हुए एक विशेष सत्र के साथ इस अभियान का समापन किया गया।