चीन में अया कोरोना का नया वैरिएंट BF.7 । सभी देशो पर मडराने लगा खतरा, जानिये क्या है पूरी बात…….

चीन में आया कोरोना का नया वैरिएंट । चीन का सक्त लॉकडाउन और कोविड वैक्सीन सभी बेअसर होता दिख रहा है । चीन में कोरोना का नया वैरिएंट BF.7 कहर बरपा रहा है। पड़ोसी देश में तेजी से बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने सभी राज्यों को एडवायजरी जारी की है। केंद्र सरकार का निर्देश हुआ है कि राज्य अधिक से अधिक जीनोम सिक्वेंसिंग करें, ताकि कोविड के नए स्ट्रेन के बारे में जानकारी मिलती रहे। केंद्र की एडवायजरी मिलने के साथ ही बिहार में स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है। बुधवार को स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने राज्य स्वास्थ्य समिति, इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान पटना, (आइजीआइएमएस), माइक्रोबायोलाजी विभाग के साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन के पदाधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की, जिसमें कोविड के नए केस की जीनोम सिक्वेंसिंग को लेकर आवश्यक निर्देश दिए गए।

अपर मुख्य सचिव ने केंद्र की एडवायजरी का हवाला देकर कहा, जिलों में जहां भी कोविड के टेस्ट हो रहे हैं और एक-दो पाजिटिव केस मिल रहे हैं वैसे पाजिटिव केस की जानकारी प्राप्त करें और उनकी जीनोम सिक्वेसिंग कराएं। बैठक में शामिल इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के निदेशक को निर्देश दिए गए कि वे संस्थान के माइक्रोबायालोजी विभाग से जिलों को समन्वय के आवश्यक निर्देश दें। इसी कड़ी में बैठक में यह निर्णय भी हुआ कि थोड़ी प्रतीक्षा के बाद आवश्यकता पड़ने पर वापस एक बार रेलवे स्टेशन, बस अड्डों के साथ ही हाट-बाजार और माल आदि में रैंडम कोविड टेस्ट कराए जाएंगे। अपर मुख्य सचिव ने कहा कि जिलों में अब भी जांच जारी है। स्वास्थ्य विभाग के अगले आदेश के आधार पर ही कोई कदम उठाए जाएं।

वर्तमान में बिहार में कोविड की स्थिति…..

बिहार में कोविड के नए मामले नहीं के बराबर हैं। प्रतिदिन राज्य में करीब 50 हजार कोविड टेस्ट कराए जा रहे हैं। इनमें शत प्रतिशत रिपोर्ट निगेटिव आ रही है। राज्य में वर्तमान में कोविड के सक्रिय मामले तीन हैं। बीती तीन लहर में राज्य में कोरोना के 8.51 लाख संक्रमित मिल चुके हैं। इनमें से 8.39 लाख से अधिक मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। प्रदेश में इस बीमारी से अब तक 12 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। विभाग का दावा है कि राज्य में पहली लहर से अब तक 9.44 करोड़ से अधिक कोविड टेस्ट किए गए हैं।