बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने माध्यमिक शिक्षा पात्रता परीक्षा के तहत कॉमर्स विषय के लिए आवेदन तिथि जारी कर दी…

आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है और अभ्यर्थी 17 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा तिथि बाद में जारी की जाएगी। पेपर 2 (उच्च माध्यमिक) के तहत कॉमर्स संकाय के लिए बिजनेस स्टडीज, अकाउंटेंसी और एंटरप्रेन्योरशिप विषय होगा। बोर्ड के अनुसार परीक्षा के लिए सिलेबस वही होगा जो राज्य के यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन के लिए लागू है। इस परीक्षा के लिए आवेदन बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट से किया जा सकता है।

आवेदन शुल्क

कॉमर्स अभ्यर्थी जो सामान्य वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग, पिछड़ा वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग से आते हैं उनके लिए आवेदन शुल्क 960 रुपए और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग अभयर्थियों के लिए यह शुल्क 760 रुपए रखा गया है।

आयु सीमा

इस आवेदन के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 21 वर्ष रखी गई है, तो वहीं अनारक्षित पुरुषों के लिए अधिकतम 37 वर्ष रखी गई है। अनारक्षित महिला, पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष होगी। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 42 वर्ष रखी गई है।

150 अंकों की होगी परीक्षा

यह परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से ली जाएगी, जो की 150 अंकों की होगी। 100 अंक विषय से होंगे तो वहीं 50 अंक शिक्षण कला और अन्य दक्षता से पूछा जायेगा। सफलता के लिए सामान्य कोटि के अभ्यर्थियों को 50 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य होगा. वहीं, पिछड़ा वर्ग के लिए 45.5 प्रतिशत, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 42.5 प्रतिशत, अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति, दिव्यांग और महिला के लिए 40 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य होगा।

यहां से करें फ्री में तैयारी

जो अभ्यर्थी फ्री में अकाउंटेंसी, एंटरप्रेन्योरशिप और बिजनेस स्टडीज की तैयारी करना चाहते हैं तो पटना के बोरिंग रोड में आशीष सर से पढ़ सकते हैं। आशीष सर ने न्यूज 18 से बात करते हुए बताया कि 11 सालों के बाद यह बहाली आई है। ऐसे में कई अभ्यर्थियों का बेसिक्स कमजोर हो गया होगा। वे फ्री में ऑफलाइन रूप से जुड़ कर पढ़ाई कर सकते हैं।

उनका कहना है कि जैसे जैसे अभ्यर्थियों को पता चल रहा है कि बोरिंग रोड में इस परीक्षा की फ्री तैयारी करवाई जा रही है, तो धीरे-धीरे जुड़ रहे है. तीन दिन पहले ही बैच शुरू किया गया है। इसके अलावा पटना में अन्य संस्थानों से भी तैयारी कर सकते हैं।