पटना में एक बार फिर बढी डेंगू के मरिजो कि संख्या, एक दिन में मिले 177 नए मरिज…………

पटना में सोमवार को डेंगू के महज 59 मरीज मिलने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली थी, लेकिन मंगलवार व बुधवार को एक बार फिर जिले में डेंगू के मरीजों कि संख्या में बढोतरी देखने को मिला है। मंगलवार को जहां डेंगू के 111 नये मरीज मिले, वहीं बुधवार को मरिजो  का यह संख्या 177 तक पहुंच गया। इनमें सबसे अधिक पीएमसीएच में 34, एनएमसीएच में 40 और आइजीआइएमएस में 16 नये मरीजों कि पहचान कि गई है। शहर के अलावा  प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, अनुमंडलीय अस्पताल और प्राइवेट अस्पताल में कुल 87 लोग डेंगू पॉजिटिव पाये गये। इसके साथ ही जिले में डेंगू मरीजों की कुल संख्या 5529 पहुंच गयी।

जागरुकता ही उपाय

डेंगू के मरीजों को ज्यादा से ज्यादा आराम करना चाहिए.  जिन मरिजो को तेज बुखार, जोड़ों में दर्ज, सिर दर्द स्किन पर दानें और ब्लड प्रेशर में गिरावट आने की समस्या होती है. ऐसे में मरीजों के खाने में इन बातों का ध्यान रखते हुए डाइट का प्लान करना चाहिए. मरीज को हल्का  खाना दें। तला हुआ खाना न दें। मरीज को अगर हाइ ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं है तो खाने में हल्का तेज नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही, सबसे ज्यादा जरूरी है कि मरीज ज्यादा से ज्यादा फ्लूड डाइट ले। जिसमें नमक चिनी का घोल या ओआरएस का घोल, डाभ का पानि. सादा पानि इत्यादी।

नारियल के पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो- एसिड, एंजाइम्स, विटामिन सी पाए जाते हैं। जो आपको हाइड्रेट रखने में मदद करता है। रात में हल्दी वाला दूध लेना भी फायदेमंद होगा. खट्टे फलों में कीवी, संतरा आदि फलों को डाइट के प्लान में जरूर शामिल करें। इसके साथ ही ताजे फलों का जूस लेना भी फायदेमंद होगा। अगर मरीज को उल्टी होती है या तेज बुखार होता है तो तुरंत डॉक्टर के पास लेकर जाएं। डाक्टर से विमर्श लेकर ही किसी प्रकार कि दवाई का सेवन करे।