यहां सुनिए…कोरोना वायरस की संगीत, वैज्ञानिकों ने जिसकी संरचना को बदलकर बनाया

अभी तक हम सभी लाखों लोगों को संक्रमित करने और हजारों लोगों की जान लेने वाले जिम्मेदार कोरोना वायरस की दर्जनों तस्वीर देखे होंगे। लेकिन वैज्ञानिकों ने इसकी प्रसिद्ध स्पाइक प्रोटीन संरचना का अनुवाद करके म्यूजिक में बदल दिया है। जिसे सुना जा सकता है।

वायरस की संरचना को संगीत में बदला

आपके द्वारा सुनाई देने वाली आवाज़ें- चीमिंग बेल्स, ट्विंगिंग स्ट्रिंग्स, लिलेटिंग फ्लूट्स – ये सभी स्पाइकलाइक प्रोटीन (ऊपर) के विभिन्न पहलुओं को दर्शाते हैं जो वायरस की सतह से टकराते हैं और इसे असम्पीडित कोशिकाओं पर कुंडी लगाने में मदद करते हैं। सभी प्रोटीनों की तरह, स्पाइक्स अमीनो एसिड के संयोजन से बने होते हैं। मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों ने एक नई तकनीक का उपयोग करते हुए पूरे प्रोटीन को एक प्रारंभिक संगीत स्कोर में परिवर्तित करते हुए प्रत्येक अमीनो एसिड को एक संगीत नोट में निर्दिष्ट किया।

लेकिन वास्तविक जीवन में, ये अमीनो एसिड एक हेलिक्स में कर्ल करते हैं या एक शीट में बाहर खींचते हैं। शोधकर्ता नोटों की अवधि और मात्रा में परिवर्तन करके इन विशेषताओं को कैप्चर करते हैं। गर्मी के कारण आणविक स्पंदनों को भी अपनी आवाज़ मिलती है।

संगीत के लिए वायरस क्यों ?

लेकिन आप संगीत के लिए वायरस क्यों सेट करेंगे? नया प्रारूप वैज्ञानिकों को प्रोटीन पर साइटों को खोजने में मदद कर सकता है जहां एंटीबॉडी या ड्रग्स को बांधने में सक्षम हो सकते हैं – बस विशिष्ट संगीत दृश्यों की खोज करके जो इन साइटों के अनुरूप हैं।

यह, शोधकर्ताओं का कहना है, आणविक मॉडलिंग जैसे प्रोटीन का अध्ययन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले पारंपरिक तरीकों की तुलना में तेज और अधिक सहज है। वे जोड़ते हैं कि स्पाइक प्रोटीन के संगीत अनुक्रम की तुलना अन्य सॉनेटिफ़ाइड प्रोटीन के एक बड़े डेटाबेस से की जा सकती है, यह संभव है कि एक दिन एक ऐसा मिल जाए जो स्पाइक से चिपक सकता है – वायरस को एक कोशिका को संक्रमित करने से रोक सकता है।

उपकरणों के लिए, वे पूरी तरह से शोधकर्ताओं की पसंद थे। इस मामले में, एक जापानी कोतो मुख्य नोट्स-सुखदायक आवाज़ बजाता है जो मुसीबत के समय में कुछ आराम दे सकता है।

फोटो : साभार गूगल