तीसरी सोमवारी को बाबा भोलेनाथ को जल चढ़ाने के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भारी भीड़….

सावन की तीसरी सोमवारी को लेकर झारखंड के देवघर स्थित बाबा धाम मंदिर में आस्था का जनसैलाब उमड़ पड़ा है। आज अहले सुबह 3:45 बजे हुई सरकारी पूजा के बाद मंदिर का पट आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया। सरकारी पूजा के दौरान प्रधान पुरोहित के द्वारा षोडशोपचार पूजा के द्वारा बाबा की विशेष पूजा अर्चना की गई। आज जिला प्रशासन और पुलिस की मुस्तैदी और नई रणनीति काफी काम आई। पहली बार ऐसा हुआ है कि सावन की सोमवार को कतार कुमैठा स्टेडियम तक नहीं पहुंची।

नई रणनीति काफी काम आई और कतार को नंदन पहाड़ तक सीमित रखा गया। देवघर एसपी सुभाष चंद्र जाट और देवघर डीसी मंजूनाथ भजंत्रि की रणनीति ने भीड़ को लंबी दूरी तक नहीं जाने दिया, जिससे श्रद्धालुओं को काफी सुविधा हो रही है और उन्हें लंबी दूरी कतार के लिए तय नहीं करना पड़ रहा है। दूसरी तरफ रविवार को देर रात तकरीबन 11 बजे तक जल अर्पण कराया गया जिससे भीड़ काफी हद तक काबू पाने में सफलता मिल गई।

देवघर जिला प्रशासन ने अनुमान लगाते हुए कहा है कि सावन की तीसरी सोमवारी को तकरीबन तीन लाख के करीब भक्तों ने जल अर्पण जो कि दूसरी सोमवारी से ज्यादा थे। लेकिन बेहतर प्रबंधन के कारण भक्तों की कतार को सीमित रखा गया है और जल अर्पण करने की गति को काफी तेज रखा गया है। इसके कारण श्रद्धालुओं को भी सुविधा मिल रही है। देवघर बाबा मंदिर में जल अर्पण लगातार जारी है और इसके लिए भी लंबी लंबी कतार लग रही है। कुल मिलाकर तीसरी सोमवारी को बेहतर प्रबंधन की बदौलत जिला प्रशासन ने अब तक जनसैलाब को कंट्रोल करने में सफलता पाई है।