पटना चिड़ियाघर जल्द करेगा ब्लैक पैंथर और हुलाक गिबन का स्वागत……..।

पटना के चिड़ियाघर में असम के गुवाहाटी से ब्लैक पैंथर और हुलॉक गिबन को लाने की तैयारी जोरों पर है। चिड़िया घर में इन जानवरों को रखने के लिए आकर्षक बाड़ा का भी निर्माण किया जायेगा। पटना जू प्रशासन ने जानवरों के बाड़े को तैयार करने की स्कीम तैयार कर ली है। सेंट्रल जू ऑथोरिटी की ओर से अनुमति मिलने के बाद अक्तूबर के पहले सप्ताह से बाड़े का निर्माण शुरू कर दिया जायेगा। लोगों की सुविधा के लिए बाड़े को इस ढंग से तैयार किया जायेगा कि जानवर का दीदार आसानी से किया जा सके।

इसके साथ ही पटना के चिड़िया घर में बाड़े के बाहर क्योस्क के जरिये जानवरों से जुड़ी रोचक जानकारियां भी साझा की जायेंगी। इसके साथ ही जू में एक मादा राइनो को भी लाये जाने की योजना बनाई जा रही है। इन जानवरों को एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत असम के गुवाहाटी जू से लाया जायेगा। पटना जू की ओर से इन जानवरों के बदले एक फीमेल जिराफ को गुवाहाटी जू को सौंपा जायेगा। इन जानवरों के पटना जू में आ जाने से घूमने वालों की संख्या में भी इजाफा होने की संभावना है।

पटना जू की ओर से बाघिन देवी को राजगीर जू सफारी भेजे जाने की तैयारी शुरू कर दी गयी है। चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन के निर्देशानुसार बाघिन देवी को राजगीर जू सफारी भेजा जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार पटना जू में पांच बाघों को रखने के लिए ही पर्याप्त जगह है। राजगीर जू सफारी में बाघों की संख्या बढ़ाने के उद्देश्य से बाघिन देवी को वहां भेजा रहा है। पटना जू में चार शावकों के जन्म के बाद बाघों की कुल संख्या 9 हो गयी थी। बाघिन देवी के जाने के बाद पटना के चिड़िया घर में आठ बाघ ही रह जायेंगे।