दिल्ली हिंसा में अबतक 9 लोगों की मौत, मौजपुर समेत कई क्षेत्रों में एक महीने के लिए धारा 144 लागू, सीएम ने घायल लोगों से की मुलाकात

 

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में उत्तर-पूर्वी दिल्ली में लगातार तीसरे दिन पथराव और आगजनी हुई. मौजपुर मेट्रो स्टेशन के पास दो गुटों में झड़प के दौरान गोलियां चलीं. जिसमें एक मीडियाकर्मी गोली लगने से घायल हो गया. भीड़ ने भजनपुरा और ब्रह्मपुरी इलाके में भी पत्थरबाजी की और गोकलपुरी में फायर ब्रिगेड की दो गाड़ियों समेत कई वाहनों में आग लगा दी. जाफराबाद और मौजपुर इलाके में सोमवार को हिंसक झड़पों में हेड कॉन्स्टेबल समेत 9 लोगों की मौत हो गई. मरने वाले नागरिकों के नाम शाहिद, मोहम्मद फुरकान, राहुल सोलंकी, नजीम, विनोद हैं, जबकि दो की पहचान नहीं हो पाई। 42 साल के विनोद की उसके बेटे मोनू के सामने पत्थर लगने से मौत हुई, जबकि मोनू भी इसमें घायल हुआ है। शहादरा के डीसीपी अमित शर्मा, एसीपी अनुज कुमार और दमकल कर्मियों समेत 150 लोग घायल हुए

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली हिंसा में घायल हुए लोगों से मिलने के लिए अस्पताल पहुंचे. जहां घायलों से मुलाकात कर उनका हाल जाना. जीटीबी अस्पताल के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ. सुनील कुमार ने बताया कि सोमवार को 5 और मंगलवार को 4 लोगों की मौत हुई.

दिल्ली हिंसा पर गृहमंत्री ने बुलाई बैठक

वहीं जाफराबाद और मौजपुर इलाके में पिछले तीन दिन हुई हिंसा को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कानून व्यवस्था की स्थिति पर चर्चा के लिए उच्चस्तरीय बैठक बुलाई. इसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपराज्यपाल अनिल बैजल और पुलिस के आला अधिकारी शामिल हुए. इस दौरान दिल्ली में पीस कमेटी को फिर से सक्रिय करने पर फैसला हुआ. केजरीवाल ने बताया कि गृह मंत्री ने हालात सामन्य करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाने का आश्वासन दिया है. सभी दलों को राजनीति से ऊपर उठकर काम करने की जरूरत है.

एक महीने के लिए धारा 144 लागू

कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए हिंसा प्रभावित इलाकों में अर्धसैनिक बलों की 35 कंपनियां तैनात की गई है वहीं ब्रह्मपुरी इलाके में मंगलवार को पथराव के बाद आरएएफ के जवानों ने फ्लैग मार्च किया. उत्तर-पूर्वी दिल्ली के मौजपुर, कर्दमपुरी, चांद बाग, भजनपुरा और दयालपुर समेत सभी थाना क्षेत्रों में एक महीने के लिए धारा 144 लागू किया गया है.

सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद

उतर पूर्वी दिल्ली में लगातार तीन दिनों से जारी हिंसा के बीच सरकार ने सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद करने का फैसला किया है। बोर्ड और अन्य परीक्षाएं स्थगित की गईं। वहीं बढ़ती हिंसा को देखते हुए डीएमआरसी ने आज 5 मेट्रो स्टेशनः जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकलपुरी, जौहरी एन्क्लेव और शिव विहार बंद किए.

दिल्ली पुलिस के कॉनस्टेबल को श्रद्धांजलि

सोमवार की हिंसा में जान गंवाने वाले दिल्ली पुलिस के हेड कॉन्सटेबल रतन लाल को बुधवार को श्रद्धांजलि दी गई। उपराज्यपाल अनिल बैजल समेत दिल्ली पुलिस के कई अफसरों ने रतन लाल के पार्थिव शरीर पर पुष्प अर्पित किए।