बिहार में मौसम का बदला मिजाज, तेज बारिश के साथ ओले गिरे, वज्रपात से 5 की मौत, पलामू में दिखा कश्मीर सा नजारा

बिहार में एक बार फिर मौसम ने अचानक करवट बदली है. मंगलवार की सुबह से ही पटना समेत कई जिलों में बारिश हुई तो कई जिलों में तेज बारिश के साथ ओले गिरे. वहीं सूबे में वज्रपात से अब तक पांच लोगों की मौत हो गई.

वज्रपात से 5 लोगों की मौत

गोपालगंज के इमिलिया गांव के चंवर में आकाशीय बिजली गिरने से दो मजदूरों की मौत हो गई. बताया जाता है कि मोतिहारी जिले के संग्रामपुर गांव के रहनेवाले थे और ईंट भट्ठे पर काम करके अपना गुजारा करते थे. मुंगेर के विहवे में वज्रपात की चपेट में आने से तीन लोगों की मौत हो गई. घटना उस समय घटी जब पशुपालक खेतों में मवेशी को चरा रहे थे. अचानक वज्रपात की चपेट में आने से कई मवेशी की भी मौत हो गई. वहीं जख्मी संजू कुमारी, निर्मला कुमारी को भागलपुर रेफर किया गया है.

बारिश व ओलावृष्टि से मोतिहारी में भारी क्षति

बिहार में अचानक मौसम ने करवट बदल ली. इस दौरान जमकर बारिश और ओलावृष्टि हुई. जिसके कारण आम जनजीवन प्रभावित हो गया. वहीं ओलावृष्टि गिरने से स्थानीय लोगों में खुशी भी देखने को मिली. लोगों को कहना है कि ऐसा ओलावृष्टि का नजारा शायद ही यहां देखने को मिलता है. लोगों का कहना है कि यह नजारा कश्मीर की बर्फबारी की याद दिलाता है. लेकिन वहीं दूसरी ओर इस ओलावृष्टि से किसानों में मायूसी है. किसानों का कहना है कि इससे रबी फसल को काफी नुकसान हुआ है. मोतिहारी, बेतिया व मुजफ्फरपुर में जमकर ओले बरसे। रबी की फसल को क्षति हुई। ओले गिरने के कारण लीची में आ रहे मंजर को भी भारी नुकसान पहुंचा है। दूसरी तरफ मोतिहारी जिले के सभी प्रखंड में मंगलवार सुबह तेज बारिश हुई। फेनहारा में जमकर ओलावृष्टि हुई। पांच बजे सुबह से लगातार सात बजे तक तेज बारिश के साथ ओला वृष्टि से सड़कें, खेत-खलिहान लगभग दो से तीन इंच तक सफेद चादर में तब्दील हो गई।

पलामू में दिखा कश्मीर सा नजारा

वहीं झारखंड के कई जिलों में रविवार की देर शाम से ही मौसम में परिवर्तन हुआ है. रांची व इसके आसपास के क्षेत्र में भी छिटपुट बारिश हुई. पलामू जिला के मेदनीनगर समेत चैनपुर ,सतबरवा लेस्लीगंज, पाटन प्रखंडों में मंगलवार सुबह से अचानक काले बादल छा गए. इससे काफी अंधेरा हो गया. इसके कुछ देर बाद ही तेज बारिश व हवा चलनी शुरू हो गई. साथ में भीषण ओलावृष्टि भी हुई। इससे शहर व ग्रामीण क्षेत्र का पूरा जीवन ठहर सा गया. इससे पहाड़, खेत, घर की छत से लेकर सड़कों तक केवल बर्फ ही बर्फ नजर आई. ऐसे में लोगों ने गांव में ही कश्मीर सा नजारा दिखने की बात कहते दिखे. इधर भारी ओलावृष्टि से खेतों में लगी रवि की फसल प्रभावित हुई है. किसानों की मानें तो पैदावार पर काफी प्रतिकूल असर पड़ना अब तय है.