कोरोना योद्धाओं पर बढ़ रहा वायरस का खतरा, कई राज्यों में सेना, विशेष बल और पुलिस जवान संक्रमित

कोरोना महामारी की चपेट में देश के हजारों लोग आ चुके हैं। कोरोना वायरस के खिलाफ देश में दूसरी बार लॉकडाउन लागू किया गया है, इसके साथ ही सरकार कई सुरक्षा के उपाय करने की सलाह दे चुकी है। जनता को इससे बचाने की जिम्मेदारी संभाल रहे सुरक्षा बल भी अछूते नहीं रहे। गुजरात से तमिलनाडु तक कई राज्यों में सेना, विशेष बल और पुलिस जवान संक्रमित पाए गए हैं।

गुजरात में अभी तक 46 पुलिसकर्मी पॉजिटिव

कोरोना वायरस की जंग में पंजाब में एक पुलिस अधिकारी की मौत हो चुकी है। गुजरात के अहमदाबाद में एक महिला एसीपी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। डीसीपी कंट्रोल रूम विजय पटेल ने बताया कि पॉजिटिव निकली एसीपी फिलहाल शहर पुलिस की अपराध शाखा में महिला थाना प्रभारी के तौर पर तैनात है। उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अभी तक शहर में 46 पुलिसकर्मी पॉजिटिव मिल चुके हैं, जिनमें खडिया पुलिस थाने का इंस्पेक्टर भी शामिल है। करीब 200 जवानों को घर में ही क्वारंटीन किया गया है। संक्रमित पुलिसकर्मियों में से 11 ठीक हो चुके हैं।

एसीपी व इंस्पेक्टर समेत संक्रमित पुलिसकर्मियों में से ज्यादातर की ड्यटी शहर के वॉल एरिया में रही है, जहां सबसे बड़ा हॉटस्पॉट चिह्नित हुआ है। गुजरात के ही वडोदरा स्थित मिलिट्री स्टेशन में ट्रेनिंग कर रहे तीन सैन्य कारीगर भी कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। राज्य में सेना के जवानों का इस महामारी की चपेट में आने का यह पहला मामला है।

दिल्ली में CRPF के 9 जवान संक्रमितसं

दिल्ली में तैनात सीआरपीएफ के 9 जवान शुक्रवार को कोरोना संक्रमण से पीड़ित पाए गए। अधिकारियों के मुताबिक, ये जवान 31वीं सीआपीएफ बटालियन में तैनात हैं और पॉजिटिव पाए गए एक हेड कांस्टेबल (नर्सिंग सहायक) की ‘काटैक्ट ट्रेसिंग’ के दौरान सामने आए थे। जवानों को कोरोना टेस्ट के लिए कहा गया था। शुक्रवार को  7 कांस्टेबल, एक हेड कांस्टेबल और एक सबइंस्पेक्टर को संक्रमित पाया गया। सभी को नरेला क्वारंटीन सेंटर में भेज दिया गया है। साथ रहे 50 अन्य को भी अलग क्वारंटीन किया गया है।

महाराष्ट्र में 3 SRPF अधिकारी चपेट में

महाराष्ट्र में स्टेट रिजर्व पुलिस फोर्स (एसआरपीएफ) के तीन अधिकारी पॉजिटिव पाए गए। 96 एसआरपीएफ जवानों को क्वारंटीन किया गया है। दो महीने पहले एसआरपीएफ जवानों को मुंबई में तैनात किया गया था और सोमवार को ही वे पुणे लौटे हैं।