PM बोरिस जॉन ने UK में एक जून तक बढ़ाया लॉकडाउन, कुछ शर्तों के साथ मिलेगी ढील

विश्व भर में फैले कोरोना वायरस महामारी से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रहे हैं। वही यूके में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों और मृतकों की संख्या में हो रही बढ़ोतरी के बीच प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। बोरिस ने देश में लॉकडाउन को आगे बढ़ाने के साथ-साथ नई रूपरेखा भी तैयार की है।

सार्वजनिक स्थानों को खोलने के लिए जुलाई के पहले हफ्ते की समयसीमा रखी।

यूके के पीएम ने रविवार को देश में लगे लॉकडाउन को एक जून तक बढ़ाने का फैसला किया, साथ ही सार्वजनिक स्थानों को खोलने के लिए जुलाई के पहले हफ्ते की समयसीमा रखी। हालांकि बोरिस ने अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के मद्देनजर कई महत्वपूर्ण फैसले लिए। उन्होंने कहा कि जो लोग घर से काम कर सकते हैं वो करें लेकिन जिन्हें बाहर जाकर काम करने की जरुरत है, वे बाहर निकलकर काम कर सकते हैं।

मास्क लगाना सभी के लिए अनिवार्य

बोरिस ने साथ ही लोगों से कहा कि वे नजदीकी पार्कों और घर के बाहर में अपने परिवार के साथ एक्सरसाइज कर सकते हैं, खेल भी सकते हैं, जिन्हें किसी दूसरी जगह जाना, वे अपनी गाड़ी से जा सकते हैं। हालांकि इस दौरान मास्क लगाना सभी के लिए अनिवार्य होगा। जॉनसन ने साफ संकेत दिया है कि अगर मामले बढ़े तो पाबंदियां बढ़ाई जा सकती हैं।

कुछ शर्तो के साथ दिशानिर्देश जारी

  • आप स्थानीय पार्क में सूरज के नीचे बैठ सकते है, किसी दूसरी जगह जा सकते हैं, खेल सकते हैं लेकिन सिर्फ अपने परिवार के लोगों के साथ।
  • काम पर लौटने वाले लोग सार्वजनिक वाहनों का कम से कम इस्तेमाल करें।
  • देश में आने वाले व्यक्ति को तुरंत क्वारंटीन होना पड़ेगा।
  • बायोसिक्योरिटी सेंटर द्वारा नया अलर्ट सिस्टम लगाया जाएगा।
  • प्राइमरी स्कूल्स एक जून से खुल सकेंगे, लेकिन उसका फैसला परिस्थिति को देखकर होगा।
  • एक जुलाई से अधिक दुकानें और होटल खुल पाएंगे।

 

बता दें कि यूके इस वक्त सबसे ज्यादा संक्रमितों के मामले में तीसरे स्थान पर है, यहां दो लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं और 31,000 से अधिक की मौत हुई है।