बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर के मुंबई स्थित आवास पर तोड़फोड़, गृहमंत्री ने दिए जांच के आदेश, अज्ञात के खिलाफ FIR दर्ज

भारत के संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव आंबेडकर के मुंबई के दादर स्थित घर- राजगृह में अज्ञात लोगों ने तोड़फोड़ की है. पुलिस ने इस घटना के लिए अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. एक अधिकारी ने बताया कि मंगलवार की रात में दो लोगों ने घर में लगीं शीशे की खिड़कियों पर पत्थर मारे. इसके अलावा घर में लगे सीसीटीवी कैमरा और गमलों को तोड़ दिया.

उन्होंने बताया कि सीसीटीवी फुटेज से पता चला है कि संविधान निर्माता के घर पर एक व्यक्ति तोड़-फोड़ कर रहा था और घटना को अंजाम देने के बाद वह यहां से फरार हो गया. माटुंगा पुलिस ने इस संबंध में एक एफआईआर दर्ज की है.

घर पर नहीं थे प्रकाश आंबेडकर

 

दादर के हिंदू कॉलोनी में स्थित दो मंजिला हेरिटेज बंगले में आंबेडकर संग्रहालय है, जहां बाबा साहेब की किताबें, चित्र, राख और बर्तन कलाकृतियों के बीच रखी हुईं हैं. राजगृह में वर्तमान में बाबा साहेब की बहू और उनके पोते वंचित बहुजन अघाडी नेता प्रकाश आंबेडकर, आनंदराव और भीमराव रहते हैं।
घटना के समय प्रकाश आंबेडकर अकोला में थे. उन्होंने अपने समर्थकों से कहा है कि वह शांत रहें और घर के बाहर जमा न हों. ऑल इंडिया प्रोफेशनल कांग्रेस ने बुधवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को राजगृह पर हुए हमले को लेकर उचित कार्रवाई करने को कहा.

दोषियों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने पहले ही यह आश्वासन दिया है कि इस घटना में जो भी दोषी होगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। देशमुख ने कहा कि पुलिस मामले की जांच कर रही है और आश्वासन दिया है कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।