राज्यसभा में कृषि बिल पेश, बहस के दौरान कांग्रेस, टीएमसी, YSR सांसद के बयान पर हंगामा

देशभर में विवादों के बीच कृषि बिल को राज्यसभा में पेश कर दिया गया है. बिल पेश करते हुए कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि कृषि राज्य बिल का एमएसपी से कोई मतलब नहीं है. यह दोनों अलग अलग है. एमएसपी आगे भी जारी रहेगी. वहीं सरकार इस बिल को राज्यसभा में पास कराने के लिए शिवसेना और एनसीपी से समर्थन मांगा है. देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने समर्थन मांगने के लिए दोनों दलों के प्रमुख से संपर्क साधा है. राज्यसभा में भा में बीजेपी के पास बहुमत नहीं है.

कांग्रेस ने बोला हमला

वहीं बहस के दौरान वाईएसआर कांग्रेस के सांसद के एक बयान पर हंगामा मच गया है, जिसके बाद चेयर ने उसे रिकॉर्ड से हटा दिया। राज्यसभा में कांग्रेस के नेता प्रताप सिंह बाजवा ने बिल पर बोलते हुए कहा कि सरकार इस बिल से जिन्हें फायदा पहुंचाने की बात कह रही है, वे सड़कों पर है. बताइए इसका फायदा किसे मिल रहा? इन विधेयकों को संसद के ऊपरी सदन में पेश किया गया, तो कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस जैसी पार्टियों ने इसका विरोध किया।

वाईएसआर कांंग्रेस और बीजेडी पर भी नजर

बीजेपी की नजर जगनमोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआर कांग्रेस और नवीन पटनायक की पार्टी बीजेडी पर है. पार्टी को उम्मीद है कि राज्यसभा में उपसभापति चुनाव की तरह ही उन्हें दोनों दलों का समर्थन मिलेगाराज्यसभा में . बताया जा रहा है कि अगर ये दोनों दल सरकार को समर्थन दे देती है, तो बिल राज्यसभा से भी पास हो जाएगा.

बीजद ने अपने राज्यसभा सदस्यों को जारी की व्हिप

बीजू जनता दल (बीजद) ने अपने राज्यसभा सदस्यों को व्हिप जारी कर विवादित कृषि विधेयकों पर रविवार को चर्चा के दौरान सदन में उपस्थित रहने का निर्देश दिया है। राज्यसभा में बीजद से मुख्य सचेतक सस्मित पात्रा ने कहा कि पार्टी सांसदों को तीन पंक्ति का व्हिप जारी कर पूरे दिन सदन में उपस्थित रहने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि बीजद सदस्यों से कहा गया कहा गया है कि राज्यसभा में उनकी उपस्थिति आवश्यक है क्योंकि आज सदन में महत्वपूर्व विधान कार्यों पर चर्चा होगी। राज्यसभा में बीजद के नौ सदस्य हैं।

विधेयक पारित होने के बाद किसान नहीं करेंगे आत्महत्या ?

शिवसेना सांसद संजय राउत ने राज्यसभा में कहा, ‘क्या सरकार देश को आश्वस्त कर सकती है कि कृषि सुधार विधेयकों के पारित होने के बाद, किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी और कोई भी किसान आत्महत्या नहीं करेगा? इन विधेयकों पर चर्चा करने के लिए एक विशेष सत्र बुलाया जाना चाहिए।’ क्या सरकार भरोसा दे सकती है कि विधेयक पास होने के बाद किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी और आगे देश में कोई भी किसान आत्महत्या नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने बताया था कि विधेयक को लेकर अफवाह फैलाई जा रही है, ऐसे में मैं पूछना चाहता हूं कि क्या अफवाह पर ही एक मंत्री ने इस्तीफा दिया।