राजनाथ सिंह ने बिहार के शिक्षकों एवं स्नातकों से किया संवाद, कहा- नये भारत में गढ़े जायेंगे शिक्षा-दीक्षा के नये मुहावरे

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बिहार के शिक्षकों एवं स्नातकों के साथ वर्चुअल संवाद’ किया. इस दौरान आधुनिक शिक्षा और नयी शिक्षा नीति के बारे में चर्चा की. राजनाथ सिंह ने कहा कि शिक्षक की भूमिका समाज में एक शिल्पी की होती है. एक शिक्षक के पास आनेवाली पीढ़ियों के भविष्य को संवारने की क्षमता होती है. केंद्र सरकार ने हमारे बच्चों और युवाओं के समग्र विकास के लिए नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति को मंजूरी दी है.

34 साल के बाद देश में एक नयी शिक्षा नीति आयी

राजनाथ सिंह ने कहा कि करीब 34 साल के बाद देश में एक नयी शिक्षा नीति आयी है. नयी शिक्षा नीति नूतन और पुरातन शिक्षा का समागम है. यह नये भारत की नयी आकांक्षाओं और जरूरतों के हिसाब से तैयार की गयी है. उन्होंने कहा कि नयी शिक्षा नीति में बच्चों की सीखने की प्रक्रिया को और बेहतर तथा कारगर बनाने की रूपरेखा तैयार की गयी है. इस नयी रूपरेखा में शिक्षक और विद्यालय दोनों मिल कर एक ऐसे वातावरण का निर्माण करेंगे, जिसमें बच्चा अपनी प्रतिभा और क्षमता के अनुरूप सीखने की प्रक्रिया से जुड़ेगा.

हर बच्चे का समुचित और समग्र विकास होगा

उन्होंने ने कहा कि नये भारत में शिक्षा-दीक्षा के नये मुहावरे गढ़े जायेंगे, जहां बच्चों को गतिविधि आधारित शिक्षण और खोज आधारित शिक्षण की तरफ बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा. इससे हर बच्चे का समुचित और समग्र विकास हो सकेगा.