कृषि कानून के खिलाफ किसानों का दिल्ली कूच, हरियाणा बोर्डर पर रोड़ेबाजी, गुरुग्राम में हिरासत में योगेंद्र यादव

कृषि कानूनों के खिलाफ पंजाब, हरियाणा व राजस्थान के सैकड़ों किसान 26 से 28 नवंबर तक के ‘दिल्ली कूच’ पर निकले हैं। दिल्ली में प्रवेश रोकने के लिए दिल्ली-हरियाणा सीमा पर पुलिस व सुरक्षा बलों की तैनाती व बेरिकेड की गई हैं। वहीं अंबाला हाईवे पर रोके जाने के दौरान किसानों की पुलिस से झड़प हुई और 100 किसान हिरासत में लिए गए। पूरे इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है। इस मामले पर ड्रोन से भी नजर रखी जा रही है। किसानों ने चेतावनी दी है कि यह उन्हें रोका गया तो वे दिल्ली जाने वाले सारे रास्ते जाम कर देंगे।

दिल्ली के सीमावर्ती क्षेत्रों में निगरानी सख्त

दिल्ली पुलिस ने किसानों द्वारा ‘दिल्ली चलो’ विरोध मार्च के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी के सीमावर्ती क्षेत्रों में अपनी निगरानी सख्त कर दी। पुलिस ने कहा कि सिंघु सीमा पर दिल्ली पुलिस ने किसानों द्वारा संचालित ट्रैक्टरों की आवाजाही रोकने के लिए रेत से भरे ट्रकों को तैनात किया है। यह पहला मौका है जब शहर की पुलिस ने सीमा पर रेत से भरे ट्रकों को तैनात किया है। पुलिस ने बताया कि सीमा को सील नहीं किया गया है लेकिन वे राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने वाले सभी वाहनों की जांच कर रहे हैं।

योगेंद्र यादव के साथ कई किसानों को हिरासत में लिया गया

वहीं किसानों का प्रदर्शन कई जगहों पर उग्र हो रहा है. गुरुग्राम में प्रदर्शन कर रहे योगेंद्र यादव के साथ कई किसानों को हिरासत में लिया गया है. बिलासपुर थानाक्षेत्र में ट्रैक्टर पर सवार होकर योगेंद्र यादव दिल्ली की ओर जाने की तैयारी में थे, लेकिन पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया.

प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर बोला हमला

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट कर लिखा कि किसानों से समर्थन मूल्य छीनने वाले कानून के विरोध में किसान की आवाज सुनने की बजाय भाजपा सरकार उन पर भारी ठंड में पानी की बौछार मारती है. किसानों से सबकुछ छीना जा रहा है और पूंजीपतियों को थाल में सजा कर बैंक, कर्जमाफी, एयरपोर्ट रेलवे स्टेशन बांटे जा रहे हैं.