जल जीवन हरियाली दिवस पर नीतीश कुमार के सामने लोगों ने ली एक-एक पौधा लगाने की शपथ, बिहार में तीन मीटर तक ऊपर आया ग्राउंड वाटर लेवल

बिहार में जल जीवन हरियाली दिवस मनाया जा रहा है। बिहार सरकार की ओर से राजधानी पटना के अधिवेशन भवन में आयोजित कार्यक्रम में सीएम नीतीश कुमार जल जीवन हरियाली अभियान के तहत किए गए कार्यों की समीक्षा कर रहे हैं। इस मौके पर सीएम नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद, डिप्टी सीएम रेणु देवी समेत अनेक मंत्री मौजूद हैं। इस कार्यक्रम में कृषि पदाधिकारियों के साथ जीविका दीदियां भी शामिल हुई हैं

पर्यावरण को बचाने के लिए पौधे लगाने की शपथ

अधिवेशन भवन में आयोजित कार्यक्रम में लोगों से पर्यावरण की सुरक्षा के लिए साल में एक एक पौधा लगाने की शपथ  दिलाई गई। इसके अलावा जीव-जंतुओं और पशु-पक्षियों से प्रेम भाव रखने का, कागज का अनावश्यक उपयोग नहीं करने का और खुले में शौच नहीं करने का भी संकल्प दिलाया गया।

ग्राउंड वाटर लेवल की बढ़ोतरी

पीएचईडी की रिपोर्ट के अनुसार जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत आहर, पइन, सोख्ता, तालाब के लिए हुए काम का भी असर पड़ा है. कोरोना संकट में आम गतिविधियों के बंद रहने का असर भी ग्राउंड वाटर लेवल की बढ़ोतरी में बताया जाता है. उत्तर बिहार के लगभग सभी जिलों के अधिकतर प्रखंडों में ग्राउंड वाटर लेवल में सुधार हुआ है. वहीं, दक्षिण बिहार के कुछ जिलों के कुछ प्रखंडों में वाटर लेवल में कमी भी दर्ज की गयी है.

एक साल के दौरान पटना जिला के बाढ़ प्रखंड में 1.3 मीटर, बिहटा में दो मीटर, बख्तियारपुर में दो मीटर और पटना सदर में एक मीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गयी है.