कोरोना टीकाकरण को लेकर पीएम मोदी ने सभी सीएम के साथ की बैठक, कहा- वैक्सीन के संबंध में अफवाहों को कोई हवा न मिले

कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ देश में 16 जनवरी से शुरू हो रहे टीकाकरण अभियान को लेकर तैयारियां लगातार जारी हैं। इसे लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा की। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी कोरोना वायरस महामारी की स्थिति पर चर्चा की और टीकाकरण को लेकर उनकी तैयारियों का जायजा लिया। बता दें कि भारत के औषधि नियामक ने दो वैक्सीनों कोविशील्ड और कोवैक्सीन को आपात उपयोग की अनुमति दी है।

‘इफ’ और ‘बट’ पर कोई बात नहीं होनी चाहिए

मोदी ने कहा कि हमें ध्यान रखना होगा कि वैक्सीन के संबंध में अफवाहों को कोई हवा न मिले। ‘इफ’ और ‘बट’ पर कोई बात नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कई शरारती ततत्व इस अभियान में अड़ंगा लगाने का काम कर सकते हैं। लेकिन, ऐसी हर कोशिश को देश के हर नागरिक तक सही जानकारी पहुंचाकर नाकाम करना है।

दोनों वैक्सीन दुनिया की सभी वैक्सीनों की तुलना में ज्यादा ‘कॉस्ट इफेक्टिव

उन्होंने कहा कि हमारी दोनों वैक्सीन दुनिया की बाकी सभी वैक्सीनों की तुलना में ज्यादा ‘कॉस्ट इफेक्टिव’ हैं। उन्होंने कहा कि अगर ऐसे संकट के दौर में कोरोना वायरस की वैक्सीनों के लिए हमें दूसरे देशों पर निर्भर रहना पड़ता तो क्या स्थिति होती इसका अंदाजा लगाया जा सकता है।

सबसे पहले फ्रंट लाइन वर्कर्स को कोरोना का वैक्सीन लगेगा

पीएम मोदी ने कहा कि सबसे पहले फ्रंट लाइन वर्कर्स को कोरोना का वैक्सीन लगेगा. इसके बाद सफाई कर्मियों को टीका लगेगा. इसके बाद पुलिसकर्मियों, सुरक्षाकर्मियों, सुरक्षा बल के जवानों को कोरोना का वैक्सीनेशन होगा. दूसरे चरण में 50 वर्ष से ऊपर के लोगों और जो लोग संक्रमण के लिए ज्यादा संवेदनशील हैं, उन्हें टीका लगेगा.

कोविशील्ड की कीमत 200 रुपये प्रति खुराक होगी

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की कोरोना वायरस वैक्सीन कोविशील्ड का निर्माण करने वाली महाराष्ट्र के पुणे स्थित सीरम संस्थान ने वैक्सीन की कीमत का खुलासा कर दिया है। संस्थान ने सोमवार को बताया कि कोविशील्ड की कीमत 200 रुपये प्रति खुराक होगी। संस्थान को भारत सरकार की ओर से वैक्सीन खरीद का ऑर्डर भी मिल गया है.