पटना में कोरोना के बढ़ रहे मामले को लेकर डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने अधिकारियो के साथ की बैठक, 1 अप्रैल से 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों का टीकाकरण करने का निर्देश

पटना में कोरोना के बढ़ रहे मामले को लेकर पटना डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने अधिकारियो के साथ बैठक की। डीएम ने अधिकारियों को कोरोना  टेस्टिंग एवं वैक्सीनेशन कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया।

1 अप्रैल से 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों का टीकाकरण करने का निर्देश

उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को 1 अप्रैल से 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों का टीकाकरण करने का निर्देश दिया। इसके लिए सभी आवश्यक तैयारी करने को कहा। इस क्रम में उन्होंने सभी सरकारी एवं निजी विद्यालयों के शिक्षकों , उनके परिवार के अन्य सदस्यों/पदाधिकारियों ,कर्मियों तथा स्कूली बच्चों के 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के अभिभावकों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। टीकाकरण कार्य के सफल एवं सुचारु संचालन हेतु जिलाधिकारी ने पंचायत वार नोडल कर्मी को नामित करने का निर्देश दिया है जिसमें विकास मित्र, पंचायत सचिव, राजस्व कर्मी अथवा इंदिरा आवास सहायक हो सकते हैं।इसके अतिरिक्त आशा एवं एएनएम को भी जिम्मेदारी देने का निर्देश दिया।

पंचायत स्तर पर लोगों को टीकाकरण के बारे में करना होगा जागरुक

नोडल कर्मी का मुख्य दायित्व होगा कि पंचायत स्तर पर लोगों को टीकाकरण के बारे में जागरुक एवं प्रेरित करना तथा उन्हें टीकाकरण केंद्र तक लाना है। इस कार्य में जीविका एवं आंगनवाड़ी कर्मियों को भी शामिल करने को कहा।साथ ही प्रत्येक टीकाकरण केंद्र के लिए एक सुपरवाइजर /प्रभारी बनाने का निर्देश दिया। जो टीकाकरण केंद्र पर कर्मियों की उपस्थिति तथा टीकाकरण से संबंधित आवश्यक सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित कराएंगे। उन्होंने प्रत्येक टीकाकरण केंद्र पर फैक्स के माध्यम से टीकाकरण हेतु निबंधन की प्रक्रिया/ कोविड मानक के बारे में जानकारी देने का निर्देश दिया। उन्होंने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को पंचायत वार कार्य योजना तैयार करने तथा पंचायतों को टीकाकरण केंद्र से टैगिंग कर प्रत्येक दिन के टारगेट को पूरा करने का निर्देश दिया। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को संयुक्त रुप से वैक्सीनेशन सेंटर/ वैक्सीन हेतु गठित टीम /पंचायत टैगिंग आदि कार्यों से संबंधित स्पष्ट आदेश निर्गत करने को कहा। उन्होंने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को अपने अपने अनुमंडलीय क्षेत्र में उक्त कार्य को सुनिश्चित कराने तथा 1 अप्रैल की आयोजित पुनः बैठक में सभी प्रतिनियुक्त कर्मियों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने तथा कार्य में प्रगति लाने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी टीकाकरण केंद्र पर फ्लेक्स प्रदर्शित कर निबंधन की प्रक्रिया एवं कोविड प्रोटोकॉल से अवगत कराने का निर्देश दिया। 45 वर्ष या उससे अधिक का व्यक्ति निकटतम स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर टीकाकरण करा सकते हैं।

1 सप्ताह के लिए मास्क चेकिंग का सघन अभियान चलाने का निर्देश

जिलाधिकारी ने जिला अंतर्गत संचालित टेस्टिंग कार्य की प्रगति के बारे में प्रखंड वार जानकारी प्राप्त की । एयरपोर्ट/ बस स्टैंड/ रेलवे स्टेशन पर 3776 व्यक्ति का टेस्टिंग हुआ है जिसमें 13 पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके तहत एयरपोर्ट पर 1659 व्यक्ति का टेस्ट हुआ है जिसमें चार पॉजिटिव पाए गए हैं बस स्टैंड पर 1341 व्यक्ति का टेस्ट हुआ है जिसमें तीन पॉजिटिव पाए गए हैं तथा रेलवे स्टेशन पर 776 व्यक्ति का टेस्ट हुआ है जिसमें छह पॉजिटिव पाए गए हैं। जिलाधिकारी ने प्राइवेट लैब में टेस्टिंग कार्य के सुचारू संचालन सुनिश्चित कराने हेतु अपर समाहर्ता जेनरल की अध्यक्षता में 4 सदस्यों की कमिटी का गठन किया है जिनके द्वारा तीन प्राइवेट लैब में टेस्टिंग/ रिपोर्टिंग/ परामर्श / रेट आदि के बारे में विस्तृत जांच की जाएगी तथा जिलाधिकारी को प्रतिवेदन समर्पित किए जाएंगे। जिलाधिकारी ने अपर समाहर्ता विधि व्यवस्था को 1 सप्ताह के लिए मास्क चेकिंग का सघन अभियान चलाने हेतु टीमों का गठन करने तथा दोषी व्यक्ति को चिन्हित कर जुर्माना की राशि वसूलने का निर्देश दिया। विदित हो कि 23 मार्च से 28 मार्च तक मास्क चेकिंग हेतु 8 धावा दल द्वारा 1248 लोगों से 6240 रुपए की जुर्माना राशि की वसूली की गई। जिलाधिकारी ने सार्वजनिक स्थलों एवं दुकानों में मास्क चेकिंग का अभियान चलाने तथा विधि सम्मत कार्रवाई करने का निर्देश दिया। कंट्रोल रूम की समीक्षा में पाया गया किअब तक 379 लोगों से बातचीत कर स्थिति की जानकारी प्राप्त की गई है। तीन शिफ्ट में कंट्रोल रूम में कर्मियों की तैनाती की गई है तथा लगातार समन्वय स्थापित कर आवश्यक जानकारी एवं परामर्श दिए जा रहे हैं।

बैठक में उप विकास आयुक्त रिची पांडे, अपर समाहर्ता राजस्व राजीव श्रीवास्तव अपर समाहर्ता जनरल विनायक मिश्रा अपर समाहर्ता विधि व्यवस्था के के सिंह सिविल सर्जन डॉ विभा कुमारी सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित थे।