दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 6.1 रही तीव्रता

दिल्ली और नोएडा एनसीआर में गुरुवार दोपहर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटके आते ही दिल्ली-एनसीआर के लोग घरों से बाहर के लिए दौड़े। वहीं दफ्तरों में काम कर रहे लोग भी कामकाज छोड़कर इमारतों से बाहर आ गए।

रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 रही

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 रही है। भूकंप का केंद्र पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा पर था। फिलहाल कही से भी जान-माल की हानि की सूचना नहीं है। भूकंप के झटके दिल्ली-एनसीआर समेत जम्मू-कश्मीर के पूंछ इलाके में भी महसूस हुए।

पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं। जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है। बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं। जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं। नीचे की ऊर्जा बाहर आने का रास्ता खोजती हैं और डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है।

अफगानिस्तान में था भूकंप का केंद्र

दिल्ली समेत एनसीआर में भूकंप के तेज झटके के बाद लोग अपने अपने घरों से बाहर निकल गए। वहीं भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान में एक बार फिर धरती कांप उठी। भारत के साथ ही इसका असर पाकिस्तान और अफगानिस्तान तक देखा गया। पाकिस्तान में लाहौर, इस्लामाबाद और खैबर पख्तूनख्वा जैसे शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भारत की बात करें तो दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस किया गया। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.1 मापी गई। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में जमीन से 220 किलोमीटर गहराई में था