पीएम मोदी पहुंचे तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली…रंगनाथस्वामी मंदिर में की पूजा-अर्चना…हाथी को गुड़ खिलाकर लिया आशीर्वाद

पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार की सुबह-सुबह तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली पहुंचे…और श्रीरंगम के श्री रंगनाथस्वामी मंदिर में पूजा-अर्चना की। बताया जा रहा है कि इस मंदिर में जाने वाले देश के वे पहले प्रधानमंत्री हैं। भगवान विष्णु की पूजा के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक है। मंदिर की परिसर में ‘अंदल’ नाम के हाथी ने पीएम का स्वागत किया। पीएम मोदी ने उसे गुड़ खिलाया और आशीर्वाद भी लिया।

इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी रामेश्वरम के श्री अरुलमिगु रामनाथस्वामी मंदिर में दर्शन और पूजा किया। इसके बाद वे भजन संध्या में भी शामिल होंगे। श्री रंगनाथस्वामी और रामेश्वरम मंदिर भगवान राम के जीवन से जुड़े हैं।

पीएम मोदी रामायण पारायण कार्यक्रम में लेंगे भाग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रंगनाथस्वामी मंदिर में दर्शन के बाद श्री रामायण पारायण कार्यक्रम में भाग लेंगे। इस आयोजन में 8 अलग-अलग पारंपरिक मंडलियां राम की अयोध्या वापसी के प्रसंग का वर्णन करेंगी। ये मंडलियां संस्कृत, अवधी, कश्मीरी, गुरुमुखी, असमिया, बंगाली, मैथिली और गुजराती रामकथाओं का पाठ करेंगी।

मंदिर के मुख्य पुजारी ने जताई खुशी

वहीं पीएम मोदी के आगमन पर मंदिर के मुख्य पुजारी सुंदर भट्टर ने खुशी जताई। उन्होंने कहा, ‘श्रीरंगम में पीएम मोदी के आने से सभी श्रद्धालु बहुत खुश हुए। भगवान रंगनाथस्वामी भी पीएम मोदी के आने से खुश हैं। हमारे प्रधानमंत्री सभी के कल्याण की परवाह करते हैं और रंगनाथ भी सभी के कल्याण की परवाह करते हैं। इसलिए यह श्रीरंगम के लिए एक धन्य अवसर है। इससे पहले किसी भी पीएम ने श्रीरंगम में कदम नहीं रखा था। पहली बार कोई प्रधानमंत्री यहां आए हैं। हमें उनके यहां आने पर गर्व है।’

21 जनवरी को धनुषकोडि के कोदंडारामस्वामी मंदिर में पूजा करेंगे पीएम

वहीं पीएम मोदी 21 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी धनुषकोडि के कोदंडारामस्वामी मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे। इसके बाद वे धनुषकोडी के पास अरिचल मुनाई भी जाएंगे, जिसके बारे में कहा जाता है कि यहीं पर राम सेतु का निर्माण हुआ था। यह मंदिर, श्री कोदंडाराम स्वामी को समर्पित है।

अयोध्या में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले प्रधानमंत्री उन मंदिरों में दर्शन कर रहे हैं, जिनका रामायण में जिक्र है। मंदिरों की यात्रा के दौरान PM मोदी उस क्षेत्र की भाषाओं जैसे मराठी, मलयालम, तमिल और तेलुगु में रामायण पाठ के कार्यक्रम में भाग लेते हैं।