जानिए कौन हैं ये ‘मिस्टर व्हाइट’ जो अंबानी के बाद भारत के सबसे अमीर आदमी हैं…

फोर्ब्स रियल टाइम बिलियनरीज इंडेक्स के मुताबिक राधाकृष्ण दमानी भारत के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। राधाकृष्ण दमानी यानि शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक और D-Mart रिटेल चेन चलाने वाली कंपनी एवेन्यू सुपरमार्केट के संस्थापक। अपने 17.5 अरब डॉलर (करीब 1,25,000 करोड़ रुपये) के नेटवर्थ के साथ उन्होंने शि‍व नाडर, गौतम अडानी जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है। देश के सबसे अमीर शख्स रिलायंस इंडस्ट्रीज के चीफ मुकेश अंबानी हैं, जिनका नेटवर्थ 57.4 अरब डॉलर है।

फोर्ब्स रियल टाइम बिलिनियरीज इंडेक्स के मुताबिक पिछले हफ्ते एवेन्यू सुपरमार्केट के शेयर पिछले हफ्ते 5 फीसदी चढ़ गई। इसकी वजह से दमानी का नेटवर्थ बढ़ गया। शनिवार को दमानी का नेटवर्थ 17.8 डॉलर तक पहुंच गया था। उनके बाद अमीर भारतीयों की बात करें तो एचसीएल के श‍वि नाडर (16.4 अरब डॉलर), उदय कोटक (15 अरब डॉलर) और गौतम अडानी (13.9 अरब डॉलर) का स्थान है।

मिस्टर व्हाइट

दमानी हमेशा सफेद शर्ट और सफेद पैंट में दिखते हैं और यह कपड़ा उनकी पहचान गया है, इसलिए उन्हें मिस्टर व्हाइट ऐंड व्हाइट भी कहते हैं। वह शेयर बाजार के एक प्रख्यात जानकार और निवेशक हैं। उन्होंने अपने ज्ञान और कारोबारी चतुराई से अपने डी -मार्ट को भारत का एक सफल सुपरमार्केट चेन बना दिया है। पिछले एक साल में एवेन्यू सुपरमार्केट के शेयरों में 30 फीसदी से ज्यादा की बढ़त हुई है और कंपनी की बाजार पूंजी में 36,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की बढ़त हुई है।