कर्नाटक: बजरंग दल के कार्यकर्ता कि हत्या, सोशल मीडिया पर हिजाब का किया था विरोध।

बजरंग दल के 26 वर्षीय एक कार्यकर्ता हर्षा की शिवमोगा में कथित तौर पर चाकू से गोदकर हत्या कर दी गई है। घटना की गंभीरता को देखते हुए शहर में प्रशासन को धारा 144 लागू करनी पड़ी है। पुलिस ने बताया कि भारती कॉलोनी की रवि वर्मा गली में रविवार रात अज्ञात हमलावरों ने हर्षा नामक व्यक्ति की कथित तौर पर चाकू से गोदकर हत्या कर दी।

यह शहर, बेंगलुरू से करीब 250 किलोमीटर दूर है, जहां हाल ही में हिजाब पहनने को लेकर कुछ महाविद्यालयों में विवाद उत्पन्न हो गया था। हर्षा ने हिजाब को लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट साझा करते हुए भगवा शॉल का समर्थन किया था।

घटना के बाद मृतक के समर्थक सड़कों पर उतर आए और अपना आक्रोश प्रकट किया। टेलीविजन पर प्रसारित वीडियो में वे पथराव करते नजर आ रहे हैं, लेकिन उनका निशाना कौन था यह अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है। इस बीच, कर्नाटक के गृह मंत्री अर्गा ज्ञानेंद्र शिवमोगा पहुंचे और कार्यकर्ता के परिवार से मुलाकात की। उन्होंने बताया कि पुलिस को कुछ पुख्ता सबूत मिले हैं और घटना में शामिल लोगों को जल्द गिरफ्तार किया जाएगा।

ज्ञानेंद्र ने पत्रकारों से कहा कि 23 वर्षीय एक युवक की हत्या कि गई है। ऐसी घटनाएं नहीं होनी चाहिए। पुलिस को कुछ पुख्ता सबूत मिले है जिसके आधार पर घटना में शामिल लोगों को जल्द गिरफ्तार किया जाएगा। मैं लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करता हुं। उपायुक्त आर सेल्वामणि ने पत्रकारों को बताया कि शहर में दण्ड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है और सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने के आदेश दिए गए हैं।

सेल्वामणि ने कहा कि पुलिस मामले की जांच कर रही है और अपराधियों का पता लगाने की कोशिश जारी है। शहर में धारा 144 लागू की गई है। इसलिए स्कूल और कॉलेज में एक दिन की छुट्टी रहेगी” पुलिस अधीक्षक बीएम लक्ष्मी प्रसाद ने पत्रकारों को बताया कि घटना में शामिल अपराधियों का पता लगाने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है।

हर्षा के हत्या के पीछे किन लोगो का हाथ है यह जांच के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा। हर्षा पेशे से एक दर्जी था और उसके परिवार वालों के मुताबिक उसे धमकी भरे फोन आ रहे थे। इसमें शामिल दोषियों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग को लेकर कई संगठनों ने शिवमोगा के मैकगैन अस्पताल में पोस्टमार्टम हाउस के सामने धरना दिया। कर्नाटक में चल रहे हिजाब विवाद को लेकर माहौल पहले से तनावपूर्ण है। ऐसे में बजरंग दल की एक कार्यकर्ता की हत्या के बाद हालात और बिगड़ने की आशंका जताई जा रही है। फिलहाल पुलिस अलर्ट है और पूरे राज्य में सुरक्षा व्यवस्था चौकस कर दी गई है।