बड़े पैमाने पर हो रही थी कीमती पत्थरों की कालाबाजारी, झारखंड पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी।

कोडरमा में सफेद पत्थरों का कारोबार बड़े पैमाने पर किया जा रहा है. जंगली क्षेत्रों से इन कीमती पत्थरों का अवैध उत्खनन कर उसे गुजरात और राजस्थान जैसे दूसरे प्रदेशों में बेचा जा रहा है.

ब्लू स्टोन,वाइट क्वार्ट्ज,स्मोकी क्वार्ट्ज और फिलासपर जैसे कई तरह के कीमती पत्थर कोडरमा के लोकाई और इंदरवा के जंगलों में भरे पड़े हैं और इन जंगलों से इन पत्थरों का अवैध रूप से उत्खनन कर बड़े पैमाने पर इस का काला कारोबार किया जा रहा है. शुक्रवार को भी कोडरमा पुलिस ने तकरीबन 500 बोरो में पैक किए हुए 20 टन कीमती पत्थर बरामद किए हैं और इस मामले में 6 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है.

ट्रक पर लोड कर इन कीमती पत्थरों को गुजरात के अहमदाबाद ले जाने की तैयारी थी लेकिन,इससे पहले ही पुलिस को भनक लग गई और पुलिस ने रंगेहाथ 6 लोगों को कीमती पत्थरों के साथ गिरफ्तार कर लिया है. इससे पहले भी 7 अप्रैल को तकरीबन 3 करोड़ रुपए के कीमती पत्थर कोडरमा थाना क्षेत्र के लोकाई से बरामद किया गया था और उस मामले में भी तकरीबन आधा दर्जन लोग गिरफ्तार किए गए थे. कोडरमा एसपी ने बताया कि अवैध पत्थर उत्खनन के खिलाफ प्रशासन की कार्रवाई लगातार जारी है और जो भी लोग इस धंधे में लिप्त होंगे उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

कोडरमा थाना से महज 2 किलोमीटर की दूरी पर स्तिथ लोकाई के जंगली से ब्लू स्टोन ,वाईट क्वार्ज़ ,स्मोकी क्वार्ज़ और फिलासपर जैसे कीमती पत्थर अवैध रूप से उत्खनन कर निकाले जाते हैं ,और इन पत्थरों को गुजरात और राजस्थान भेजा जाता हैं और वहाँ इसे तराश कर कीमती जेवरात बनाये जाते हैं. शायद यही वजय हैं कि कोडरमा में इन कीमती पत्थरों का धंधा खूब फल -फूल रहा है.