CBSE 10th, 12th की परीक्षा आज से शुरू, कुल 30 लाख परीक्षार्थी हो रहे शामिल

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा से शुरू हो रही है, जिसमें कुल 30 लाख परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। इसमें बिहार के एक लाख 95 हजार विद्यार्थी शामिल हैं। बिहार में परीक्षा के लिए कुल 272 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। हालांकि इस बार पटना जोन से तीन लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। बोर्ड ने परीक्षा से संबंधित निर्देश गुरुवार को ही जारी कर दिया है।

एप से जाने एग्जामिनेशन सेंटर का लोकेशन

सभी परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं। परीक्षा केंद्र का लोकेशन जानने के लिए लोकेशन एप बनाया गया है। परीक्षार्थी एप से अपने केंद्र को आसानी से खोज पाएंगे। परीक्षार्थियों को 9.45 बजे तक केंद्र पर पहुंच जाना है, क्योंकि 10 बजे के बाद केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा। रोज एक विषय की परीक्षा होगी।

परीक्षार्थियों के लिए आवश्यक दिशा निर्देश

सभी परीक्षार्थियों को इस बार परीक्षा केंद्र पर 9.45 बजे तक पहुंच जाना है। बोर्ड की मानें तो इस बार 10 बजे के बाद प्रवेश नहीं मिलेगा। ज्ञात हो कि हर दिन परीक्षा सुबह 10.30 बजे से शुरू होगी। इससे पहले 10.15 बजे प्रश्न पत्र पढ़ने को दिये जायेंगे। इस कारण 10 से 10.15 बजे तक कक्षा में परीक्षार्थियों को बैठ जाना है। इस कारण सभी परीक्षार्थियों को 9.45 बजे तक केंद्र पर पहुंचने का निर्देश दिया गया है।

  • परीक्षा केंद्र पर 9.45 बजे तक पहुंचें, परिचय पत्र लेकर जाना है
  • परीक्षार्थी यूनिफार्म में रहेंगे, स्कूल का आईडी कार्ड लेकर जाना है
  • पेन, पेंसिल, इरेजर, स्केल को पारदर्शी पेंसिल बाक्स होना चाहिए