सीडीपीओ के मुख्य परीक्षा के लिए 21 सितंबर से आवेदन प्रक्रिया की होगी शुरुवात…..

बाल विकास परियोजना पदाधिकारी (सीडीपीओ) मुख्य परीक्षा के लिए 21 सितंबर से आवेदन शुरू होकर 07 अक्तूबर तक चलेगा। सामान्य अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपये रखा गया है जबकि एससी , एसटी, बिहार राज्य के सभी महिला उम्मीदवार और सभी दिव्यांग उम्मीदवारों को 200 रुपये आवदेन शुल्क देना होगा।

55 सीट के लिए 883 अभियार्थियों में होगी प्रतियोगिता…..

मुख्य परीक्षा के लिए अनिवार्य विषय के तीन पत्र होंगे जिसमें से एक सामान्य हिंदी होगी जो 100 अंकों का क्वालीफाइंग पेपर होगा। इसमें 30 फीसदी अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा लेकिन उससे अधिक अंक आने पर भी उसे मेरिट लिस्ट बनाने में जोड़ा नहीं जायेगा। 300-300 अंकों के सामान्य अध्ययन के दो पत्र भी अनिवार्य होंगे। ऐच्छिक विषयों में चार विषय गृह विज्ञान, मनोविज्ञान, समाज शास्त्र और श्रम एवं समाज कल्याण शामिल होंगे। इनमें से हर अभ्यर्थी को कोई एक ऐच्छिक विषय रखना होगा। यह भी 300 अंकों का होगा। 55 पदों पर नियुक्ति के लिए ली जाने वाली परीक्षा में 883 अभ्यर्थियों को प्रारंभिक परीक्षा में सफल घोषित किया गया है जो इस मुख्य परीक्षा में बैठेंगे।


वहीं, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से इंटर में एडमिशन प्रक्रिया जारी है। स्टूडेंट्स ofssbihar.in पर अपना लेटर डाउनलोड कर सकते हैं। मेरिट लिस्ट में शामिल स्टूडेंट्स संबंधित कॉलेजों या स्कूलों में 20 सितंबर तक जाकर एडमिशन करवा सकते हैं। शिक्षण संस्थानों के प्रधान अपने संस्थान में थर्ड मेरिट लिस्ट के आधार पर एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स की विवरणी को 21 तक ओएफएसएस पोर्टल पर अपडेट करेंगे। बोर्ड ने 50 हजार सीटों पर थर्ड मेरिट लिस्ट जारी की है। इसमें सेकेंड मेरिट लिस्ट के स्लाइड अप वाले स्टूडेंट्स भी शामिल हैं।

थर्ड मेरिट लिस्ट के बाद बोर्ड स्पॉट एडमिशन का मौका मिलेगा
सेकेंड मेरिट लिस्ट के दो हजार के अधिक स्टूडेंट्स ने स्लाइड अप किया था। थर्ड मेरिट लिस्ट के बाद बोर्ड स्पॉट एडमिशन का मौका देगा, जिनका नाम प्रथम, द्वितीय या तृतीय मेधा सूची में नहीं आ पाया है। ऐसे छात्र मनपसंद स्कूल या कॉलेज में जाकर एडमिशन ले सकते हैं, जहां पर सीटें खाली हों। इस बार इंटर नामांकन के लिए इस बार बिहार बोर्ड ने कुल 7256 स्कूल-कॉलेज के लिए 25 लाख से अधिक सीटें जारी की थीं। अक्तूबर के दूसरे सप्ताह तक नामांकन प्रक्रिया खत्म कर दी जायेगी।