जहां से फैली महामारी COVID-19, चीन के वुहान में जिंदगी RE START

चीन का वुहान शहर, जिसने पूरी दुनिया में कोविड-19 महामारी की सौगात दी, वहां जिंदगी रि-स्टार्ट हो गयी है। जिंदगी पटरी पर लौट रही है। बुधवार को बस सेवाएं दोबारा शुरू हो गया। आपको बता दें कि पिछले 9 हफ्ते से वुहान में लॉकडाउन था और बस सेवा ठप था।
इस बीच, चीन में कोरोना वायरस के 47 नए मामले रिपोर्ट हुए हैं. ये वो केस हैं, जो दूसरे देशों से चीनी नागरिक या अन्य विदेशी चीन आए। इससे संक्रमण की दूसरी लहर की आशंका हो गई है।

वुहान में नये केस आने बंद हुए

सेंट्रल हुबेई प्रांत से चीन ने मंगलवार को तीन महीने का लॉकडाउन हटाने का फैसला किया. इसके दायरे में 5 करोड़ 60 लाख लोग आए हुए थे. हालांकि हुबेई की राजधानी वुहान से लॉकडाउन 8 अप्रैल को हटेगा. वुहान में एक करोड़ 10 लाख लोग रहते हैं।

हुबेई और वुहान से कोविड-19 का कोई नया केस सामने नहीं आया, लेकिन पुराने मरीजों में चार की मौत हो गई। नेशनल हेल्थ कमीशन के मुताबिक चीन मे कुल मौतों की संख्या 3,281 हो गई है। चीन ने बुधवार को कहा देश की जमीन से मंगलवार को घरेलू तौर पर संक्रमण का एक भी केस सामने नहीं आया। कोविड-19 के 47 जो नए केस मंगलवार को रिपोर्ट हुए वो बाहर के देशों से आए चीनी या विदेशी नागरिकों के हैं।