WHO का कहना है कि COVID-19 महामारी ‘एक बड़ी लहर’ है, न कि मौसमी इन्फ्लूएंजा

विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक अधिकारी ने मंगलवार को COVID-19 महामारी को “एक बड़ी लहर” के रूप में बताया है और साथही कहा है कि इसे सीजनल बुखार इन्फ्लूएंजा की तरह न समझें।

डब्ल्यूएचओ के अधिकारियों को सीओवीआईडी ​​-19 मामलों के को लेकर चिंता व्यक्त की और कहा कि , जैसे कि हांगकांग में “लहरों” के रूप में, यह बताता है कि वायरस मानव नियंत्रण से परे तरीकों से व्यवहार कर रहा है, साथही उन्होंने कहा कि सख्त कदम इसके प्रसार को धीमा कर सकती है।

मार्गरेट हैरिस ने जिनेवा में एक आभासी ब्रीफिंग में उस संदेश को दोहराया। “हम पहली लहर में हैं। यह एक बड़ी लहर होने जा रही है। जो शायद थोड़ा और कम  और नीचे जाने वाली है।

सबसे अच्छी बात यह है कि इसे समतल करें और इसे अपने पैरों पर केवल कुछ लेप में बदल दें, ” उन्होंने कहा कि अमेरिकी गर्मियों की ऊंचाई पर उच्च मामले की संख्या की ओर इशारा करते हुए, उसने उपायों को लागू करने में सतर्कता बरती और सामूहिक समारोहों के खिलाफ चेतावनी दी।

“लोग अभी भी मौसम के बारे में सोच रहे हैं। हम सभी को अलग तरह से व्यवहार करने की आवश्यकता है,” उसने कहा,

गर्मी एक समस्या है, यह वायरस सभी मौसम को पसंद करता है।

हालांकि, उसने दक्षिणी गोलार्ध की सर्दियों के दौरान सामान्य मौसमी इन्फ्लूएंजा के मामलों के साथ मेल खाने वाले COVID-19 मामलों के बारे में चिंता व्यक्त की, और कहा कि जिनेवा स्थित निकाय इस पर बारीकी से निगरानी कर रहा था।

अगर आपको सांस की बीमारी है, जब आपके पास पहले से ही सांस की बीमारी का बहुत अधिक बोझ है। इससे स्वास्थ्य प्रणाली पर और भी अधिक दबाव पड़ता है।

साथही उन्होंने कहा, लोगों से फ्लू के खिलाफ टीकाकरण करने का आग्रह किया।