आने वाले दिनों में आर्थिक गतिविधियां और तेज होंगी: पीएम मोदी ने सीएम को बताया

जैसा कि भारत ने 54-दिवसीय देशव्यापी महामारी से प्रेरित प्रकोप सामने आया था । तालाबंदी के अंतिम चरण में प्रवेश किया है, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों से मुलाकात की। पीएम मोदी और राज्य के मुख्यमंत्रियों के बीच इस तरह की यह पांचवीं बैठक थी,

आज राज्य के मुख्यमंत्री के साथ अपने पांचवें मीटिंग में प्रधानमंत्री  कहा, “भारत की महामारी से निपटने के लिए वैश्विक मान्यता है और भारत सरकार इस संबंध में सभी राज्यों द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना करती है।” मुख्यमंत्रियों से संवाद के दौरान प्रधानमंत्री के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री ने कहा,  “धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से, देश के कई हिस्सों में आर्थिक गतिविधियां शुरू हो गई हैं। आने वाले दिनों में ये काम और तेजी से होगा। हमें महसूस करना चाहिए कि कोविद -19 के खिलाफ लड़ाई को अब और अधिक ध्यान केंद्रित करना होगा।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू समेत कई मुख्यमंत्री इस बैठक में शामिल हुए।

गौरतलब है कि रविवार को कैबिनेट सचिव राजीव गौबा के साथ बैठक के दौरान राज्यों के मुख्य सचिवों ने उन्हें बताया था कि कोविड-19 से सुरक्षा जरूरी है, लेकिन साथ ही आर्थिक गतिविधियों को भी चरणबद्ध तरीके से बहाल करने की जरूरत है।

प्रधानमंत्री द्वारा मुख्यमंत्रियों के साथ पिछली बार 27 अप्रैल को बातचीत किये जाने के बाद से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई है, जो 28,000 के आंकड़े से बढ़ कर करीब 67,000 पर पहुंच गई है. बैठक के कुछ दिनों बाद केंद्र सरकार ने लॉकडाउन की अवधि और दो हफ्तों के लिये 17 मई तक बढ़ा दी थी. हालांकि, आर्थिक गतिविधियों और लोगों की आवाजाही में कुछ छूट दी गई थी।

राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन 25 मार्च से लागू है। लॉकडाउन का तीसरा चरण 17 मई को समाप्त होने से कुछ ही दिन पहले यह बैठक हो रही है. दूसरा चरण तीन मई को समाप्त हुआ था, जबकि पहला चरण 14 अप्रैल को समाप्त हुआ था।