राष्ट्रपति के अभिभाषण में.. CAA, बापू, आर्टिकल 370 और 1 मिनट तक बजती रही तालियां

संसद का बजट सत्र आज राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ शुरू हो रहा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन आज संसद में इकनॉमिक सर्वे 2019-20 पेश करेंगी। 1 फरवरी को आम बजट पेश किया जाएगा।

LIVE UPDATE : बापू की इच्छा पूरी करने के लिए लाए नागरिकता कानून

विभाजन के बाद बने माहौल में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने कहा था कि- ’पाकिस्तान के हिंदू और सिख, जो वहां नहीं रहना चाहते, वे भारत आ सकते हैं। उन्हें सामान्य जीवन मुहैया कराना भारत सरकार का कर्तव्य है।’ पूज्य बापू के इस विचार का समर्थन करते हुए, समय-समय पर अनेक राष्ट्रीय नेताओं और राजनीतिक दलों ने भी इसे आगे बढ़ाया। हमारे राष्ट्र निर्माताओं की उस इच्छा का सम्मान करना, हमारा दायित्व है। मुझे प्रसन्नता है कि संसद के दोनों सदनों द्वारा नागरिकता संशोधन कानून बनाकर, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की इच्छा को पूरा किया गया है।

LIVE UPDATE :  अयोध्या विवाद का निपटारा,आर्टिकल 370 और 35ए को हटाया जाना ऐतिहासिक

संसद के दोनों सदनों द्वारा दो तिहाई बहुमत से संविधान के अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35ए को हटाया जाना, न सिर्फ ऐतिहासिक है बल्कि इससे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के समान विकास का भी मार्ग प्रशस्त हुआ है। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का तेज विकास, वहां की संस्कृति और परंपराओं की रक्षा, पारदर्शी व ईमानदार प्रशासन और लोकतंत्र का सशक्तीकरण, मेरी सरकार की प्राथमिकताओं में हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जहां मार्च 2018 तक जम्मू-कश्मीर में लगभग 3,500 घर बनाए गए थे, वहीं दो साल से भी कम समय में 24,000 से ज्यादा घरों का निर्माण पूरा किया गया है।

LIVE UPDATE : संसद ने बनाए कीर्तिमान-राष्ट्रपति

संसद में राष्ट्रपति बोले कि पिछले सात महीनों में संसद ने नए कीर्तिमान बनाए, मेरी सरकार की इच्छा के कारण मुस्लिम महिलाओं को न्याय देने वाले तीन तलाक कानून, देश को अधिकार देने वाला उपभोक्ता कानून, चिटफंड कानून, बच्चों के खिलाफ अपराधों को रोकने के लिए सजा का कानून बनाया गया.

सुप्रीम कोर्ट द्वारा रामजन्मभूमि पर फैसले के बाद देशवासियों के द्वारा जिस तरह से परिपक्व व्यवहार किया गया, वह स्वागत योग्य है. लोकतंत्र में चर्चा जरूरी है, लेकिन विरोध के नाम पर हिंसा समाज को कमजोर बनाती है

LIVE UPDATE : यह दशक भारत के लिए महत्वपूर्ण- कोविंद

राष्ट्रपति ने कहा, 21वीं सदी के तीसरे दशक के प्रारंभ में, संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए मुझे प्रसन्नता हो रही है। मैं पुनः नए वर्ष की शुभकामनाओं के साथ, सभी संसद सदस्यों को इस ऐतिहासिक अवसर का साक्षी होने के लिए बधाई देता हूं। यह दशक भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इस दशक में, हमारी स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होंगे। मेरी सरकार के प्रयासों से पिछले पांच वर्षों में इस दशक को भारत का दशक और इस सदी को भारत की सदी बनाने की मजबूत नींव रखी जा चुकी है।

LIVE UPDATE : सेंट्रल हॉल में राष्ट्रगान के साथ शुरू हुआ राष्ट्रपति का अभिभाषण

नींव मजबूत करने का होगा काम-मोदी

बजट सत्र शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दूसरे कार्यकाल का ये प्रथम सत्र है, इस सत्र में दशक के उज्जवल भविष्य के लिए जरूरी है. कल नववर्ष का बजट पेश किया जाएगा। ये सत्र आर्थिक विषयों पर चर्चा में केंद्रित रहे, वैश्विक आर्थिक विषयों के संदर्भ में भारत किस प्रकार से परिस्थितियों का फायदा उठा सकता है, अपने देश की आर्थिक गतिविधि को मजबूत बनाते हुए कैसे आगे बढ़ सकता है. पीएम मोदी बोले कि वह चाहते हैं कि इस सत्र में आर्थिक मसलों पर चर्चा किया जाए।