मौसम विभाग ने जारी किया Alert, बिहार में तेज हवा के साथ हो सकती है मूसलाधार बारिश

बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवातीय तूफान गुलाब को लेकर भारत मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. इस चक्रवातीय तूफान गुलाब का असर बिहार में दिखने लगा है. झारखंड की सीमा से लगते प्रदेश के कई जिलों में गुरुवार से ही बारिश हो रही है.

IMD ने अगले दो दिनों तक बिहार के कई हिस्‍सों में बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. इस दौरान 35 से 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार हैं. बता दें कि गुलाब चक्रवात के असर से ओडिशा, महाराष्‍ट्र, पश्चिम बंगाल और झारखंड में लगातार बारिश हो रही है.

चक्रवात के असर के कारण नवादा जिले में जोरदार बारिश हो रही है, जिसके कारण जिले से गुजरने वाली नदियां एक बार फिर से उफान पर हैं. लगातार हो रही बारिश से नवादा जिले के पकरीबरावां प्रखंड के धमौल में बीती रात नाटी नदी में अचानक पानी बढ़ने के कारण बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गए. पूरे धमौल बाजार में कई दुकानें पानी में डूब चुकी हैं. रात तकरीबन दो बजे के बाद से यह हालात उत्पन्न हुए. कई घरों में पानी भी घुस आया है. धमौल बाजार के आसपास पानी गुजरने से लोग कैदी बनकर रह गए हैं.

चक्रवातीय तूफान के कारण पश्चिम बंगाल में तेज हवा के साथ मूसलाधार बारिश हो रही है. ऐसे में राहत एवं बचाव कार्य के लिए पटना से NDRF की 6 टीमें बंगाल भेजी गई हैं. बंगाल में लगातार मूसलाधार बारिश से आम जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है. कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति पैदा हो गई है, जिसके कारण लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है. इन परिस्थितियों में दैनिक जरूरतों की चीजें मिलनी भी मुश्किल हो गई हैं. एनडीआरएफ की टीमों को राहत-बचाव कार्य में लगाया गया है, ताकि पानी से घिरे लोगों को सुरक्षित निकाला जा सके.

बिहार के पड़ोसी जिले झारखंड में भी पिछले दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है. खासकर बंगाल की सीमा से लगते जिलों में ताबड़तोड़ बारिश ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. जामताड़ा, साहेबगंज, धनबाद, देवघर, कोडरमा, बोकारो जैसे जिलों में व्‍यापक पैमाने पर नुकसान पहुंचा है. बोकारो में लगातार बारिश से मकानों को भी नुकसान पहुंचा है. वहीं, जामताड़ा में उफनाई नदी का पानी सड़क के ऊपर से बह रहा है. इसके कारण कई प्रखंड के लोगों का जिला मुख्‍यालय से संपर्क टूट गया है. गिरिडीह में मूसलाधार बारिश के कारण उसरी नदी उफान पर है, जिसके कारण 20 साल पहले बना पुल हिलने लगा है. इसे देखते हुए स्‍थानीय पुलिस ने पुल पर आवागमन पूरी तरह से रोक दिया है.