उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने चमड़ा उत्पाद निर्यातकों को बिहार में निवेश का दिया न्योता

बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने चमड़ा उत्पाद निर्यातकों को बिहार में निवेश का न्योता दिया है। उन्होंने कहा कि बिहार में टेक्सटाइल एंड लेदर पॉलिसी के तहत उद्यमियों को प्रोत्साहन देने की योजना है।

दरअसल, शाहनवाज हुसैन काउंसिल फॉर लेदर एक्सपोर्ट्स की पहल पर दिल्ली में चमड़ा उत्पाद निर्यातकों के साथ संवाद में बोल रहे थे। इसका आयोजन दिल्ली के होटल ताज पैलेस में किया गया था। संवाद में कानपुर, चेन्नई समेत देश के विभिन्न स्थानों से आए नामी-गिरामी उद्यमियों को संबोधित कर रहे थे।

शाहनवाज हुसैन ने कहा कि लेदर व फुटवेयर उद्योग की स्थापना के लिए हमने बिहार में कई उपयुक्त जगह चिह्नित कर रखे हैं, जो कच्चे माल और कुशल कारीगरों व श्रमशक्ति की उपलब्धता के लिहाज से देश के अन्य लेदर हब को न सिर्फ टक्कर दे सकते हैं बल्कि बेहतर साबित हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि लेदर पार्क के लिए किशनगंज में जगह चिह्नित की गई है जो कि बिहार में सबसे मुफीद जगह है। उन्होंने कहा किशनगंज से बिल्कुल सटा हुआ पश्चिम बंगाल का पंजीपाड़ा लेदर का सबसे बड़ा हब है। बिहार और बंगाल का सारा चमड़ा यही इकट्ठा होता है। बागडोगरा एयरपोर्ट के नजदीक होने के कारण लोकेशन के दृष्टिकोण से भी लेदर पार्क के लिए ये जगह सबसे बढ़िया है। उन्होंने कहा किशनगंज में लेदर हब बनाने के लिए टेनरी या स्लॉटर हाउस या वाटर ट्रीटमेंट के लिए प्लांट, जिसकी भी जरूरत होगी, उसकी व्यवस्था की जाएगी।

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में बिहार लौटे मजदूरों के सर्वे में 56 फीसदी टेक्सटाइल और लेदर के कुशल कारीगर निकले। इसलिए बिहार में उद्योग लगाने वालों को कुशल कारीगरों की भी कभी कमी नहीं होगी।

उन्होंने लेदर सेक्टर के देश भर के बड़े उद्योगपतियों से कहा कि बिहार में निवेश उनके लिए फायदे का सौदा होगा, क्योंकि बिहार में वो सभी साधन मौजूद हैं जो उद्योग की सफलता सुनिश्चित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में उद्योग के लिए आधारभूत संरचना की सभी चीजें मुकम्मल हैं और इसी वजह से बिहार में उद्योग का सबसे बेहतर माहौल इस वक्त बना है।

कई बड़े उद्योगपतियों ने लिया हिस्सा

संवाद में अल्पाइन ग्रुप के फाउंडर और काउंसिल फॉर लेदर एक्सपोर्ट के चेयरमैन संजय लीखा, लेदर सेक्टर स्किल काउंसिल के चेयरमैन पीआर अकील अहमद, सीएलई के ईडी आर. सेलवम, सीएलई के पूर्व चेयरमैन मुख्तारुल अमीन, सीएलई के वाइस चेयरमैन आर के जालान समेत देश के अलग-अलग हिस्सों से आए लेदर इंडस्ट्री के कई बड़े उद्योगपति शामिल हुए। बिहार के उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव बृजेश मेहरोत्रा भी उद्योग जगत के साथ अहम बैठक में मौजूद रहे।