आम बजट में बिहार में रेलवे के विकास के लिए 8505 करोड़ रुपए जारी किए गए जिसमे 36 नई रेल लाइन बिछाने तथा 17 रूटों का दोहरीकरण शामिल…

बिहार वासियों के लिए एक अच्छी खबर है। अब उनका रेल सफर और आसान होने वाला है। आम बजट में बिहार में रेलवे के विकास के लिए 8505 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। इसके साथ ही साथ कई नई परियोजनाओं को भी मंजूरी मिली है। इस बीच बिहार में 36 नई रेल लाइन बिछाने को लेकर राशि जारी की गई है। वहीं, 17 रूटों का दोहरीकरण करने की भी मंजूरी दी गई है। इसके अलावा रेल यात्रियों की सुविधा के लिए 630 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं।

दरअसल, केंद्र सरकार द्वारा जारी आम बजट में अब तक रेल को लेकर सबसे बड़ा बजट जारी किया गया। इसी के तहत बिहार में  अररिया और गलगलिया के बीच नई रेल लाइन को लेकर 700 करोड रुपए जारी किए गए। इसके अलावा मोकामा पुल, मुजफ्फरपुर से सुगौली रेल लाइन के लिए 900 करोड रुपए जारी किए गए हैं। वहीं, अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत बिहार के 87 स्टेशनों का चयन किया गया है। जिसमें एडवांस सुविधा यात्रियों को प्रदान किया जाएगा। इनमें गया, मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, सीतामढ़ी, का नाम मुख्य रूप से शामिल है।
अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत गया के लिए 296 करोड़, मुजफ्फरपुर के लिए 442 करोड़, मोतिहारी के लिए 221 करोड़ और सीतामढ़ी के लिए 268 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा गया और मुजफ्फरपुर के लिए टेंडर भी जारी की गई है।

वहीं, राज्य के सात स्टेशनों को विकसित करने के लिए फिजिबिलिटी स्टडी शुरू की गई है। इसमें बरौनी, बेगूसराय, बक्सर, दरभंगा, राजेंद्र नगर, भागलपुर और छपरा शामिल है। इसके साथ ही साथ राज्य के 29 रेल रूटों पर 1911 किलोमीटर नए रेल लाइन की खातिर सर्वे करने के लिए राशि जारी की गई है। इसके अलावा सीतारामपुर से क्यूल और लखीसराय से बख्तियारपुर तक तीसरी लाइन के सर्वे की मंजूरी दी गई है।