एच3एन2 वायरस को लेकर केंद्र सरकार और राज्य सरकार सभी अलर्ट मोड पर….

एच3एन2 वायरस को लेकर केंद्र सरकार ने अब बिहार सहित तमाम राज्यों को एक नई एडवाइजरी जारी है। जिसके बाद बिहार सरकार और स्वास्थ्य विभाग  ने एच3एन2 फ्लू वायरस को लेकर अस्पतालों को अलर्ट किया है। साथ ही जिलों को जागरूकता अभियान शुरू करने के निर्देश दिये गये हैं।

इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च  ने सभी राज्यों के लिए एच3एन2 फ्लू वायरस से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के सुझाव दिये हैं। जिसमें लोगों को बीमारी से बचने के लिए मास्क लगाने, भीड़भाड़ वाले स्थान से दूरी बनाने, सर्दी-जुकाम होने की स्थिति में तत्काल डॉक्टरी सलाह लेने जैसे कदम उठाने को कहा गया है।

वहीं, आइसीएमआर के निर्देश के बाद सभी जिलों को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिये गये हैं। अस्पतालों में बेड, दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता रखने के लिए भी सिविल सर्जनों से कहा गया है। फिलहाल किसी को एच3एन2 फ्लू वायरस से चिंतित होने की जरूरत नहीं, लेकिन, सावधानी जरूरी है।  इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग के तरफ से जागरूकता अभियान शुरू किया जायेगा।

इस बीमारी को देखते हुए Patna AIIMS प्रशासन अलर्ट मोड में हो गया है। इस वायरस से बचाव के सभी इंतजाम किये गये हैं। अस्पताल प्रशासन के पास भी पूरे संसाधन उपलब्ध हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग की ओर से एडवाइजरी जारी कर आइसोलेशन वार्ड और आईसीयू तैयार रखने  का निर्देश जारी किया गया है। जरूरत पड़ने पर पटना एम्स में तुरंत 30 बेड के आइसोलेशन वार्ड तैयारी होंगे।  पटना एम्स की ओर से सोमवार को इस वायरस के बारे में और बचाव से संबंधित जानकारी दी गई है।