पटना के प्रमंडलीय आयुक्त  ने कई उच्चाधिकारियों के साथ की बैठक, जिलाधिकारी को बुडको एवं नगर निगम के अधिकारियों के साथ बैठक करने तथा समन्वित प्रयास करने का दिया निर्देश

प्रमंडलीय आयुक्त पटना संजय कुमार अग्रवाल ने पटना शहर में जलजमाव की समस्या को दूर करने तथा जल निकासी की सफल, सुचारु एवं सुदृढ़ व्यवस्था सुनिश्चित कराने हेतु डीएम, नगर आयुक्त एवं एमडी बुडको सहित कई अन्य अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की तथा आवश्यक निर्देश दिया।

सभी संप हाउस पर ऑपरेटर एवं मैकेनिक की रोस्टर के अनुसार ड्यूटी लगाने तथा मेंटेनेंस का कार्य पूरा कर चालू अवस्था में रखने का दिया निर्देश।

आयुक्त ने प्रबंध निदेशक बुडको को सभी संप हाउस पर ऑपरेटर मैकेनिक का 24 घंटे के लिए रोस्टर बनाने तथा तीन पालियों में ड्यूटी लगाने का निर्देश दिया। संप हाउस में अधिष्ठापित मोटर को चेक करा लेना तथा आवश्यकतानुसार मरम्मति कार्य करा कर अग्रिम तैयारी रखने को कहा। संप हाउस पर बिजली की नियमित निर्बाध व्यवस्था रखने तथा बिजली कटने की स्थिति में जनरेटर डीजल आदि की भी वैकल्पिक एवं अग्रिम तैयारी रखने को कहा। साथ ही प्रत्येक संप हाउस के लिए एक -एक विद्युत अभियंता की प्रतिनियुक्ति करने का भी निर्देश दिया ताकि आकस्मिकता की स्थिति में बिजली की निर्बाध व्यवस्था बनाए रखा जा सके। उन्होंने बुडको के सभी इंजीनियर एवं ऑपरेटर को सक्रिय एवं तत्पर रखने तथा उनके रात्रि ठहराव हेतु आवासन की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

सीसीटीवी द्वारा होगी संप हाउस की मॉनिटरिंग

संप हाउस के संपूर्ण कार्य की सतत एवं प्रभावी मॉनिटरिंग करने हेतु सीसीटीवी के अधिष्ठापन का निर्देश दिया। इससे संपूर्ण गतिविधियों पर आसानी से नजर रखी जाएगी।

नाला, मैनहोल, कैचपीट आदि की सफाई एवं उड़ाही का कार्य पूरा करने तथा नियमित निरीक्षण एवं समीक्षा कर लगातार मानिटरिंग करते रहने का दिया निर्देश।

बरसात को देखते हुए सभी बड़े एवं छोटे नालों, मैनहोल, कैचपीट की उड़ाही एवं सफाई आवश्यक है। अगर किसी नाले के जल प्रवाह में अवरोध एवं अतिक्रमण की स्थिति हो तो वस्तुस्थिति का पता लगाकर त्वरित कार्रवाई करने को कहा। नाला उड़ाही के बाद सड़कों पर से कचरा /गाद का ससमय उठाव कर लेने को कहा ।उन्होंने नगर आयुक्त को सभी कार्यपालक पदाधिकारी के माध्यम से अपने-अपने अंचलाधीन संप हाउस, भूगर्भ नालो का नियमित निरीक्षण कराने तथा कार्य की समीक्षा कर सभी आवश्यक तैयारी पूरा रखने को कहा ताकि वर्षा होने पर शहर में कहीं भी जलजमाव की स्थिति पैदा ना हो तथा नालों के माध्यम से जल की निकासी सुचारू रूप से हो जाए।

फील्ड विजिट करें निगम के पदाधिकारी

निगम के अधिकारियों को फील्ड विजिट करने तथा जलजमाव वाले स्थल की सूची तैयार कर जल निकासी की समुचित एवं सुदृढ़ व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इसके लिए वर्क प्लान तैयार कर मिशन मोड में कार्य करने को कहा। नगर आयुक्त को नगर निगम के अधिकारियों एवं कर्मियों को सक्रिय एवं तत्पर करने तथा कार्य योजना बनाकर प्रतिदिन के कार्यों की गहन समीक्षा कर प्रगति लाने का निर्देश दिया।

डीएम को जिला स्तर पर गठित टीम द्वारा नियमित निरीक्षण एवं मॉनिटरिंग कराने का दिया निर्देश

आयुक्त ने जिलाधिकारी द्वारा अंचल वार गठित वरीय पदाधिकारियों की टीम द्वारा नियमित निरीक्षण कराने तथा उनकी समीक्षा कर प्रगति लाने का निर्देश दिया। प्रत्येक अंचल अंतर्गत पड़ने वाले नाले एवं संप हाउस की अद्यतन स्थिति की जांच वरीय पदाधिकारी द्वारा लगातार कराते रहने तथा नियमित अनुश्रवण कर आवश्यक सुधारात्मक कार्रवाई करने को कहा।

विभिन्न सरकारी एजेंसी आपसी समन्वय एवं सहयोग से करें  कार्य 

आयुक्त ने जिलाधिकारी पटना को बुडको एवं नगर निगम के अधिकारियों के साथ नियमित बैठक करने तथा अंचलवार संप हाउस तथा छोटे बड़े नाले एवं जलजमाव वाले क्षेत्र की अद्यतन स्थिति की समीक्षा करने तथा जल निकासी की सुचारू एवं सुदृढ़ व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। जल निकासी में उत्पन्न होने वाली समस्या स्थलवार सूची बनाने तथा अपेक्षित सुधारात्मक कार्रवाई करने को कहा।

बैठक में जिलाधिकारी पटना डॉ चंद्रशेखर सिंह, प्रबंध निदेशक बुडको श्री रमन कुमार, नगर आयुक्त पटना नगर निगम हिमांशु शर्मा ,क्षेत्रीय विकास पदाधिकारी पटना प्रमंडल सर्व नारायण यादव, सभी अपर समाहर्ता, पटना सदर एवं दानापुरअनुमंडल पदाधिकारी सभी कार्यपालक पदाधिकारी ,मौजूद रहें।