बिहार विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू, सीएम नीतीश कुमार पहुंचे विधानसभा, पोर्टिको में विपक्ष ने किया हंगामा

 

बिहार विधानमंडल का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बजट सत्र में शामिल होने के लिए विधानमंडल पहुंच गए हैं. सीएम नीतीश कुमार का सत्ता पक्ष के विधायकों ने स्वागत किया.

विधानसभा परिसर में विपक्ष का जोरदार हंगामा

वहीं विधान सभा के पोटिको में विपक्ष ने जोरदार प्रदर्शन किया है. राजद विधायकों ने सीएए को लेकर प्रदर्शन किया. इसके साथ ही राजद विधायक भाई वीरेन्द्र ने रोजगार के मुद्दे पर भी सरकार को घेरने की लिए पोटिको में राजद विधायकों के साथ प्रदर्शन किया. आरजेडी के विधायकों ने रोजगार, शिक्षा और नागरिकता संशोधन कानून के मुद्दे पर हाथों में बैनर पोस्टर लिए जमकर नारेबाजी की है

राजद विधायक भाई विरेन्द्र ने विधानसभा परिसर में सीएम नीतीश कुमरा पर यह हमला बोला। भाई विरेन्द्र ने कहा कि नीतीश कुमार प्रदेश में पूर्ण शराबबंदी और इससे होने वाले फायदे का बखान करते रहते है। लेकिन सच्चाई इसके ठीक उलट है। सीएम बड़े ही चालाकी से अपने ही लोगों द्वारा शराब की बिक्री करवा रहे है. भाई विरेन्द्र ने कहा कि जदयू नेताओं की शराब माफियाओं से बड़ी मिली भगत है और उनके ही देखरेख में शराब का कारोबार बड़े पैमाने पर चल रहा है। विधायक ने कहा कि इस बात का इससे बड़ा प्रमाण क्या हो सकता है कि राज्य का डीजीपी ने कहा रहे है कि राज्य में पूर्ण शराबबंदी नहीं है।

भाकपा माले के विधायकों ने नागरिकता संशोधन कानून और प्रमोशन में आरक्षण के मुद्दे पर हंगामा किया है बजट सत्र शुरू होने के पहले विपक्ष के इस हंगामे वाले तेवर से यह साफ हो गया है कि इस सत्र में सरकार को घेरने की रणनीति विपक्ष ने बना रखी है.

बजट सत्र के पहले दिन बिहार विधान सभा के विस्तारित भवन में राज्यपाल फागू चौहान बिहार विधानसभा तथा बिहार विधान परिषद के सदस्यों को संयुक्त रूप से संबोधित करेंगे. उसके बाद दोनों सदनों की औपचारिक कार्यवाही आरंभ होगी. सोमवार को ही सरकार द्वारा आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट पेश किया जाएगा। शोक प्रस्ताव के बाद पहले दिन की सभा समाप्त हो जाएगी।.

31 मार्च तक चलेगा बजट सत्र

बिहार विधानमंडल का बजट सत्र 31 मार्च तक चलेगा. इस दौरान कुल 22 बैठकें होंगी. चुनावी साल में बजट सत्र के हंगामेदार रहने के आसार हैं. विपक्ष ने राज्यहित के मुद्दों पर सरकार को सदन में घेरने का ऐलान किया है. वहीं सत्ता पक्ष ने राज्य सरकार के बेहतर कार्यों को हथियार बनाकर विपक्ष को सदन में करारा जवाब देने की रणनीति बनायी है।

विधानसभा के 100 वर्ष पूरा होने पर शाम में कार्यक्रम

सोमवार को ही शाम को 4 बजे से विधानसभा भवन के 100 वर्ष पूरा होने के अवसर पर सेंट्रल हॉल में ‘दास्तान ए जालिया’ और ‘दास्तान ए चौबोली’ नामक किस्सागोई कार्यक्रम आयोजित होगा. मंगलवार को उप मुख्यमंत्री सह वित्तमंत्री सुशील कुमार मोदी 2020-21 का राज्य का बजट पेश करेंगे.