बिहार विधानसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान आज, बस कुछ देर बाद ही हो सकती है घोषणा

बिहार में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान आज संभव हो सकता है। चुनाव आयोग ने इसे लेकर दिल्ली के विज्ञान भवन में बैठक की है। इसके बाद करीब साढ़े 12 बजे प्रेस कंफ्रेस में चुनाव के तारीखों का ऐलान हो सकता है। चुनाव आयोग के आधिकारिक प्रवक्ता शेफाली शरण ने कहा कि चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस बिहार चुनाव को लेकर ही होगी। कोरोना काल के बाद देश में बिहार विधानसभा चुनाव के तौर पर पहला चुनाव हो रहा है।

अक्टूबर में मतदान होने की संभावना

बिहार में 243 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव के लिए मतदान अक्टूबर में होने की संभावना है। कोरोना दिशा-निर्देशों और सोशल डिस्टेसिंग के नियमों को ध्यान में रखते हुए इस बार बिहार विधानसभा चुनाव एक से अधिक चरण में कराए जाने की संभावना है। इससे पहले कोरोना की वजह से बिहार के कई राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग से इस साल चुनाव टालने की अपील की थी।

गाइडलाइन जारी कर चुका है चुनाव आयोग

चुनाव आयोग कोरोना काल में बिहार में चुनाव कराने को लेकर पहले ही अपनी गाइडलाइन जारी कर चुका है। चुनाव आयोग के मुताबिक, आगामी बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान इन गाइडलाइन्स का पालन सुनिश्चित करना होगा। चुनाव आयोग की तरफ से गाइडलाइन के मुताबिक, विधानसभा चुनाव के लिए जहां एक तरफ ऑनलाइन नामांकन भरने होंगे तो वहीं और भी कई नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा।

कंपेनिंग कैसे होगी ?

चुनाव प्रचार के दौरान डोर-टू-डोर कैंपन में अधिकतम पांच लोगों की इजाजत होगी। रोड शो के दौरान एक काफिले में 10 की जगह पांच गाड़ियों की टुकड़ियां बनानी होंगी (सुरक्षा वाहनों को छोड़कर, यदि कोई हो)। वाहनों के काफिले के दो सेटों के बीच 100 मीटर के अंतराल की जगह आधा घंटे का अंतर होना चाहिए।