आनंद माधव बोले, ‘सरकार अगर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा चाहती है तो शिक्षकों को दे सम्मान’

आज रविवार को टीईटी शिक्षक संघ के तत्वावधान में समाज में शिक्षकों के सम्मान की पुनर्स्थापना पर परिचर्चा शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। आयोजन में मुख्य अतिथि आनन्द माधव चेयरमैन रिसर्च एवं मेनिफेस्टो कमिटी बिहार प्रदेश कांग्रेस के परिचर्चा में भाग लेते हुए शिक्षकों के प्रति सरकार के निवेश पूर्ण रवैया की आलोचना की एवं कहा कि प्रकार शिक्षकों को विभिन्न हथकंडे अपना कर अपमानित करने का काम कर रही है। सरकार अगर सही में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा चाहती है तो शिक्षकों को पूरा मान सम्मान एवं उचित वेतनमान व सुविधाएं देनी चाहिए।

उन्होंने पूरे बिहार के शिक्षक आंदोलन में उत्कृष्ट भूमिका निभाने वाले 10 शिक्षकों को उत्कृष्ट शिक्षक नेतृत्वकर्ता सम्मान से सम्मानित किया। धर्मेंद्र कुमार, राहुल देव सिंह, आनेन्दू कुमार आलोक, ओम प्रकाश, साकेत भारद्वाज, कुमार सौरभ, सुधीर कुमार, उदय शंकर सिंह, हिमांशु शेखर सिंह एवं कुमारी अंशु को उत्कृष्ट शिक्षक नेतृत्वकर्ता सम्मान से सम्मानित किया गया।

टीईटी शिक्षक संघ के प्रदेश संयोजक अमित विक्रम ने अपने संबोधन में शिक्षकों को चाणक्य के वंशज बताते हुए उनके जीवन से प्रेरणा लेने की बात कही उन्होंने कहा जिस प्रकार चाणक्य ने घनानंद क्या हंकार को चूर किया उसी प्रकार अगर बिहार के शिक्षक अगर एकजुट हो जाएं तो वह अपने ऊपर होने वाले अन्याय को रोक सकते हैं साथ ही साथ उन्होंने शिक्षकों से अपील की वह अपने प्राथमिक कर्तव्य को अच्छे से पूरा करें और विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दें।

अध्यक्षीय संबोधन में आनंद मिश्रा ने टीईटी शिक्षकों को पूरे बिहार में एकजुट होकर संघर्ष करने की सलाह दी उन्होंने कहा कि टीईटी शिक्षक योग्य और क्षमता वान है अगर पूरे बिहार के शिक्षक एकजुट हो जाएं उन्हें नियमित शिक्षकों के समान वेतनमान व अन्य सुविधाएं लेने से कोई नहीं रोक सकता शिक्षकों की सम्मान की पुनर्स्थापना तभी होगी जब शिक्षक अपने अधिकारों के लिए एकजुट होकर संघर्ष करेंगे और साथ ही साथ अपने कर्तव्य पालन पर भी उचित ध्यान देंगे।