अयोध्या में निषाद परिवार के घर पहुंचे PM मोदी, दिया रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का निमंत्रण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार सुबह अयोध्या पहुंचे. यहां के नवनिर्मित एयरपोर्ट पर उनका विमान लैंड हुआ. पीएम मोदी एयरपोर्ट से सड़क मार्ग से अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन पहुंचे.

रास्ते में लोगों ने शंखनाद और पुष्प वर्षा करके उनका गर्मजोशी से स्वागत किया. उन्होंने नए बने अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का लोकार्पण और निरीक्षण किया. प्रधानमंत्री ने इस मौके पर 6 वंदे भारत और 2 अमृत भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई.

अयोध्या धाम जंक्शन से पीएम मोदी लगा मंगेशकर चौक (वीणा चौक) पहुंचे. रास्ते में उन्होंने निषाद परिवार से मुलाकात की. उन्होंने रविंद्र मांझी को अपने हाथों से राम लला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का निमंत्रण पत्र निषाद परिवार को सौंपा और उनसे 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर के उद्घाटन में आने का आग्रह किया. इस दौरान राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय भी मौजूद रहे. पीएम मोदी ने निषाद परिवार की बच्ची संग सेल्फी भी ली.

बता दें कि राम मंदिर परिसर में निषाद राज को समर्पित मंदिर बनाने की भी योजना है, जिसमें उनकी प्रतिमा स्थापित की जाएगी. निषाद परिवार से मिलने के बाद प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की 10 करोड़वीं लाभार्थी मीरा के घर पहुंचे, जो एक श्रमिक हैं. पीएम मोदी ने उनके यहां चाय पी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन बच्चों से भी मुलाकात की और सेल्फी खींची जो उनको देखने के लिए मीरा के घर तक पहुंच गए थे. बीए थर्ड ईयर की स्टूडेंट स्वाति और छठवीं में पढ़ने वाले अनुज की बनाई हुई राम मंदिर की पेंटिंग पर प्रधानमंत्री ने अपना ऑटोग्राफ भी दिया.

प्रभु राम जब सीता माता और लक्ष्मण के साथ वनवास जा रहे थे तो निषाद राज ने उन्हें अपनी नाव से सरयू नदी पार करायी थी. अयोध्या के जिस निषाद परिवार से पीएम मोदी मिलने पहुंचे, कहा जाता है कि वे निषाद राज के वंशज हैं. कुछ दिन पहले यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी निषाद परिवार के लोगों से मिलने पहुंचे थे और उनके घर पर भोजन भी किया था. पीएम मोदी 22 जनवरी 2024 को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में मुख्य यजमान रहेंगे.