16वें प्रवासी भारतीय दिवस पर बोले पीएम मोदी, भारत का लोकतंत्र सबसे सफल, सबसे जीवंत, भारतीय टीके के इंतजार में दुनिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन को संबोधित किया. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस बार कोरोना काल में भारत के लोगों ने शानदार काम किया है और ये लोग आस पास के लोगों के प्रति मददगार दिखे. उन्होंने कहा कि आज भारत एक नहीं, बल्कि दो मेड इन इंडिया कोरोना वैक्सीन के साथ मानवता की सुरक्षा के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि कोरोना काल में आज भारत सबसे अधिक रिकवरी रेट वाले देशों में है.

भारत का लोकतंत्र दुनिया के लिए एक उदाहरण

मोदी ने प्रवासी भारतीयों से कहा कि आज भारत का लोकतंत्र सबसे सफल, सबसे जीवंत है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज भारत का लोकतंत्र दुनिया के लिए एक उदाहरण बन गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आतंकवाद के मोर्चे पर भारत ने दृढ़ता से काम किया है।

दुनियाभर में भारतीय समुदाय के साथ बेहतर कनेक्टिविटी के लिए रिश्ता नाम का नया पोर्टल शुरु किया गया है। इस पोर्टल से मुश्किल समय में अपने समुदाय से संपर्क करना, उन तक पहुंचना आसान होगा। महामारी के कारण विदेशों में भारतीयों के रोजगार सुरक्षित रहें इसके लिए डिप्लोमेटिक स्तर पर हर संभव कोशिश की गई।

कोरोना काल में भारत के कदम की वैश्विक संस्थाओं ने की प्रशंसा

मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि भारत ने जो नई व्यवस्थाएं विकसित की हैं उनकी कोरोना की इस समय में वैश्विक संस्थाओं ने प्रशंशा की है. बीता साल हम सभी के लिए बहुत चुनौतियों का साल रहा है, लेकिन इन चुनौतियों के बीच विश्वभर में फैले भारतीय मूल के साथियों ने जिस तरह काम किया है, अपना फर्ज निभाया है वो हम सभी के लिए गर्व की बात है. पीएम मोदी ने आगे कहा कि यही तो हमारी मिट्टी के संस्कार हैं

भारत के वैक्सीन का सबको इंतजार

पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत के वैक्सीन का इंतजार सबको है. पीएम ने कहा कि भारत के सामर्थ्य का लाभ सभी को मिलता है, पीएम ने कहा कि देश में ही बने दो वैक्सीन के साथ भारत मानवता के हित में कार्य करने हेतु तैयार है. पीएम ने कहा कि कोविड के समय में भी कई नए टेक स्टार्टअप्स भारत से ही निकल कर आए हैं.